आई.आई.एफ.एल. ने वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 जारी की है। भारत के सबसे अमीर लोगों की इसी सूची में अब 23 साल के युवक शाश्वत नकरानी का नाम भी शुमार हो गया है। इस लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम भी है। वह सूची में उन 13 व्यक्तियों में शामिल हैं, जिनका जन्म 90 के दशक में हुआ था। शाश्वत ने वर्ष 2018 में अशनीर ग्रोवर के साथ मिलकर भारतपे पेमेंट एप्प बनाई थी।

19 साल की उम्र में बनाया था “भारत पे” ऐप्प 19 साल की उम्र में शाश्वत ने भारत पे की स्थापना अपने कॉलेज के तीसरे वर्ष में की थी। आई.आई.टी. दिल्ली के 2015 बैच का हिस्सा रहे नाकरानी ने टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री हासिल की है। 2015 में उन्होंने दिल्ली स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया था। तीन वर्षों बाद उन्हें यहां ड्रॉपआउट करना पड़ा।


भारत पे के बारे में बात करें तो इसमें उपलब्ध क्यू आर कोड के माध्यम से पेटीएम, फोन पे , गूगल पे , ऐसे ही 150 से अधिक यूपीआई एप्प से पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं। शाश्वत का नाम लिस्टिंग इकाई में स्व-निर्मित व्यक्ति के रूप में हुआ है। इसमें उन लोगों का नाम आता है जो खुद अपने दम से एक मुकाम को हासिल करने में कामयाब रहे हों। 22 वर्ष की उम्र में वो फिनटेक स्पेस इन इंडिया के सबसे यंग को-फाउंडर थे। हैरानी बात नहीं है यहां तक कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स दोनों ही कॉलेज ड्रॉपआउट हैं।

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में मुकेश अंबानी पहले नंबर पर हैं। वह 10 वर्षों से इस लिस्ट में पहले नंबर पर आ रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति इस साल 7,18,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। वहीं 5,05,900 करोड़ की संपत्ति के साथ गौतम अडानी दूसरे और शिव नाडर तीसरे नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 2,36,600 करोड़ रुपये है। एस.पी. हिंदुजा एंड फैमिली चौथे, एलएन मित्तल पांचवें, साइरस पूनावाला छठे और राधाकिशन दमानी सातवें नंबर पर हैं।

बाइजू रवींद्रन इस लिस्ट में 67वें स्थान पर रहे. उन्होंने राकेश झुनझुनवाला और आनंद महिंद्रा को पीछे छोड़ दिया। बाइजू और उनके परिवार की कुल संपत्ति 24,300 करोड़ रुपये बतायी गयी है। इस सूची में इस बार 47 महिलाओं को जगह दी गयी है. 10 साल पहले इस लिस्ट में सबसे कम उम्र के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल शख्स की उम्र 37 साल थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *