इस अरब देश के पास है दुनिया का सबसे ताक़तवर पासपोर्ट

इसमें शायद ही कोई दो राय हो कि अरब के क्षेत्र में इतिहास से जुड़ी ऐसी बातें मिलती हैं कि जिन्हें कोई भी देखना चाहेगा। अक्सर मिस्र, ईराक़ और आस- पास के क्षेत्र में टूरिस्ट का आना-जाना रहा है लेकिन पिछले कुछ सालों में स्थिति ऐसी नहीं रही है। अमरीका द्वारा ईराक़ पर किए गए हम-ले के बाद से ही देश में अस्थिरता की स्थिति है। ईराक़ के अलावा सीरिया, यमन जैसे देशों में गृह यु’द्ध चल रहा है. शायद इसी वजह से अब कोई सीरिया, यमन और ईराक़ जैसे देशों में ट्रेवल नहीं करना चाहता।

तीनों देशों की तुलना में इस समय ईराक़ सबसे ठीक स्थिति में है। परन्तु जब बात आती है सबसे स्ट्रोंग पासपोर्ट की तो ईराक़ इस फ़ेहरिस्त में अंतिम पायदान पार आता है। पर ऐसा नहीं है कि समूचा अरब क्षेत्र ही हिं’सा की चपेट में है। सऊदी अरब, UAE, क़तर, बहरीन जैसे देश बहुत शानदार हैं और शांति की स्थिति में हैं. इन सभी देशों में सबसे अहम् है UAE, जो एक छोटा सा देश है लेकिन इसका पासपोर्ट दुनिया का सबसे ताक़तवर पासपोर्ट है। एक ऑनलाइन इंडेक्स के ज़रिए ये दावा किया गया है कि UAE का पासपोर्ट सबसे स्ट्रोंग है। UAE का पासपोर्ट अगर आपके पास है तो आप 167 देशों में बिना किसी वीसा के यात्रा कर सकते हैं। मोंट्रियल की फर्म आरटन कैपिटल ने दावा किया है कि UAE इस लिस्ट में नंबर एक पर है जो 1 दिसम्बर को जारी की गयी है।

UAE

ग़ौरतलब है कि जर्मनी और सिंगापुर जैसे देश भी इसमें पीछे रह गए हैं। इन दोनों देशों के पासपोर्ट से 166 देशों में बिना वीसा ट्रेवल किया जा सकता है। इस लिस्ट में कुल संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यों को शामिल किया गया है और इसके अतिरिक्त 6 अन्य टेरिटरीज़ को भी शामिल किया गया है. इस लिस्ट के आने के बाद से ही इस पर बहस छिड़ गयी है। इस लिस्ट में ईराक़ आख़िरी पायदान पर है, ऐसे में कुछ यूज़र्स ने इसको लेकर टिपण्णी की है कि ये सोचने की बात है कि इस लिस्ट का पहला देश UAE है, जो कि एक अरब देश है और आख़िरी देश ईराक़ और वो भी एक अरब देश है।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.