रियाद: कोरो’ना वाय’रस के चलते चल रहे लॉक डाउन को देखते हुए सऊदी अरब के ग्रैंड मुफ़्ती अब्दुल अज़ीज़ बिन अब्दुल्लाह बिन मुहम्मद अल एल शेख़ ने जुमे के रोज़ एक बड़ा एलान किया. उन्होंने कहा कि रमज़ान में पढ़ी जाने वाली तरावीह की नमाज़ और ईद उल फ़ित्र की नमाज़ घरों में ही पढ़ी जायेगी. सऊदी अरब में को’रोना वायरस को रोकने के लिए सरकार ने लोगों के घर से बाहर निकलने को मना किया है.

लोगों से कहा जा रहा है कि जब बहुत ज़रूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. सऊदी अरब के ग्रैंड मुफ़्ती तरावीह को लेकर एलान करेंगे इसकी उम्मीद तो पहले से ही की जा रही थी लेकिन ग्रैंड मुफ़्ती ने जिस तरह से ईद की नमाज़ को लेकर एलान किया है उसकी उम्मीद लोग नहीं कर रहे थे. इस बार ईद की नमाज़ बिना ख़ुत्बे के पूरी होगी.

आपको बता दें कि कोरो’ना वायरस ने सारी दुनिया में तो परेशानी खड़ी की ही है, सऊदी अरब में भी इस वायरस ने अपना असर दिखाना शुरू किया है. सऊदी अरब में अब तक 7142 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. सिर्फ़ जुमेरात के रोज़ सऊदी अरब में 518 केसेस की पुष्टि हुई है, इनमें जेद्दाह में 195,मदीना में 91, मक्का में 58 और दम्माम में 58 नए केसेस की पुष्टि हुई है.देश के स्वास्थ मंत्रालय ने बताया है कि जुमेरात को 59 लोग ठीक होकर भी गए हैं, इस तरह से ठीक होने वालों की संख्या 990 हो गई है. उल्लेखनीय है कि चीन के वुहान शहर में सबसे पहले इस वायरस से संक्रमित लोग मिले थे. अब तक ये वायरस पूरी दुनिया में 22 लाख से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *