इस तरह की ख़बरें आ रही हैं कि तालिबान अफ़ग़ानिस्तान में अपना क़ब्ज़ा पूरी तरह से हासिल कर रहा है. इस बीच भारत सरकार को ये चिंता हो रही है कि वहाँ रह रहे भारतीयों को तालिबान शासन से कोई परेशानी न हो. ऐसे में तालिबान के प्रवक्ता ने बड़ा बयान दिया है. तालिबान के प्रवक्ता मुहम्मद सुहैल शाहीन ने इस सिलसिले में बयान दिया है. तालिबान ने भरोसा दिलाया है कि वो अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय दूतावासों को निशाना नहीं बनाएगा.

तालिबान के प्रवक्ता मुहम्मद सुहैल शाहीन ने कहा, “हम भारतीय राजनयिकों और दूतावास को आश्वास्त करना चाहते हैं कि हमारी तरफ से उन्हें खतरा नहीं है. हम दूतावासों को खतरा नहीं बनाएंगे. ये बात हमने अपने बयान में एक नहीं बल्कि कई बार कही है. ये हमारा वादा है जो मीडिया में भी है.” तालिबान के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारी एक सामान्य नीति है कि हम किसी भी पड़ोसी देश के खिलाफ अफगान धरती का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

अफगानिस्तान में भारत की सहायता से चल रही परियोजनाओं पर तालिबान ने कहा, ‘हम अफगान के लोगों के लिए किए गए हर काम की सराहना करते हैं जैसे बांध, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट और जो भी अफगानि के विकास, पुनर्निर्माण और आर्थिक समृद्धि के लिए किया गया है.’ उल्लेखनीय है कि तालिबान ने शुक्रवार के रोज़ चार और बड़े शहरों पर क़ब्ज़ा कर लिया जिसके बाद ऐसा लग रहा है कि तालिबान जल्द ही पूरी तरह से अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़ा कर लेगा.

बताया जा रहा है कि तालिबान देश की राजधानी काबुल से महज़ 50 किलोमीटर की दूरी पर है. अमरीकी नागरिकों को भी अमरीका ने किसी भी तरह से देश छोड़ने की बात कह दी है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *