तबली’गी जमा’त के ख़ि’लाफ़ नफ़र’त फैलाने वाली ये ख़’बर भी निकली फ़र्ज़ी, UP पुलि’स ने किया..

April 6, 2020 by No Comments

देश ओ दुनिया में इस समय को’रोना वायरस का क़हर है लेकिन भारतीय मीडिया ने इसे साम्प्रदा’यिक रंग देने के लिए दिल्ली के निज़ामुद्दीन मर’कज़ को इस सिलसिले में ख़ूब बदनाम किया. असल में लॉकडाउन की घोषणा के समय मरक’ज़ में बड़ी संख्या में लोग थे जिन्हें अपने मुक़ाम पर पहुँचाने के लिए दिल्ली की पु’लिस प्रयास कर रही थी पर इसी बीच जब मीडिया को इसकी जानकारी हो गई तो जैसे उसकी लाटरी निकल आयी और उसने पूरे मामले को हिन्दू-मुस्लिम करना शुरू कर दिया.

ऐसे में मरक’ज़ में हिस्सा लेने वाले जमातियों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ढूंढ-ढूंढ़ कर क्वारैन्टाइन किया गया है और अभी भी किया जा रहा है. इस बीच कई जगह से क्वारैन्टाइन किए गए जमातियों के दुर्व्यव’हार की खबरें आ रही हैं. इसमें अधिकतर ख़बरें ग़’लत पायी गई हैं और अब और ख़बरों के बारे में भी आ रहा है.

कुछ इसी तरफ से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से मीडिया में खबर प्रकाशित हो रही है कि क्वारैन्टाइन किये तबलीगी जमात के लोगों द्वारा नॉन-वेज भोजन न मिलने पर हंगामा करने और खुले में ही शौच करने की खबरें है. जिस बात की प्रशासन द्वारा जांच करवाई गई तो मालूम पड़ा कि मीडिया में दिखाई और प्रकाशित की जा रही खबर झूठी है. सहारनपुर पुलि’स के सोशल मीडिया सेल द्वारा इसको लेकर एक नोटिस जारी करते हुए खंडन किया गया है.

पु’लिस की तरफ से लिखा गया है कि इस घटना को लेकर रामपुर मनिहारान के थाना प्रभारी को मामले की जांच करने का निर्देश दिया गया था. जांच के बाद पाया गया कि विभिन्न समाचार पत्रों, न्यूज़ चैनलों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर क्वारैन्टाइन किये गए जमातियों द्वारा नॉनवेज भोजन न मिलने पर हंगामा करने और खुले में शौच करने की खबरें पूरी तरह से गलत है. सहारनपुर पुलि’ स इसका पूरी तरह से खंडन करती है. बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन म’रकज में आयोजित तबलीगी जमात में शामिल होने को लेकर बड़े पैमाने पर देश के साथ विदेशों से भी शामिल हुए थे.


जमात खत्म होने के बाद जहां बहुत से लोग म’रकज में ही रुके थे. वहीं आस-पास के रहने वाले राज्यों के लोग अपने घर चले गए थे. इन्हीं लोगों में कुछ लोग उत्तर प्रदेश से थे. जो जमात खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश पहुंचे. लेकिन मालूम पड़ा की जमात में शामिल होने वाले लोगों में बड़े पैमाने पर लोग को’रोना से संक्रमित है. जिसके बाद मरक’ज के कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को प्रशासन की तरफ से ढूढ़ -ढूढ़कर क्वारैंटाइन किया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *