सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर किसानों की ट्रैक्टर रैली पर रोक लगाने से किया इनकार

January 20, 2021 by No Comments

किसानों की गणतंत्र दिवस पर होने वाली ट्रैक्टर रैली को लेकर दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। इस दौरान कोर्ट ने एक फिर दोहराया कि रैली को लेकर फैसला दिल्ली पुलिस ही करे। न्यायायल ने केंद्र सरकार से ट्रैक्टर रैली को लेकर याचिका वापस लेने के लिए पूछा। SG ने बहस की शुरुआत की और कहा कि मामले की सुनवाई 25 जनवरी को करें. CJI ने SG को कहा की हम पहले ही कह चुके है ये मामला पुलिस का है. हम इस मामले में कोई आदेश नही देंगे. ऑथोरिटी के तौर पर आप आदेश जारी करें.

किसानों ने आगामी 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी की है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस रैली के दिल्ली में घुसने को लेकर फैसला दिल्ली पुलिस पर छोड़ा है. इसके संबंध में किसान संगठनों के नेता रैली के लिए मार्ग और इंतजामों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को दिल्ली, हरियाणा और उत्तरप्रदेश पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. एक किसान नेता ने यह जानकारी दी. किसानों ने दावा किया है कि इस रैली में हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे.

राष्ट्रीय राजधानी की अलग-अलग सीमाओं पर किसान पिछले 56 दिनों से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. गतिरोध दूर करने के प्रयासों के तहत 40 किसान संगठनों के नेता बुधवार दोपहर में तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ 10 वें दौर की वार्ता करेंगे. इससे पहले किसान और नेता 9 बार मुलाकात कर चुके हैं, लेकिन सब्सिडी और पराली से जुड़े मुद्दे के अलावा अब तक कोई बड़ी सहमति नहीं बन पाई है. आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने कहा है कि ट्रैक्टर रैली के लिए उनकी तैयारियां चल रही है और प्रशासन को ‘शंतिपूर्ण मार्च’ की अनुमति देनी चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *