दक्षिण अफ़्रीकी टीम में बड़ा बदलाव, कप्तान बदला, ज़ुबैर हम्ज़ा नोर्टज़े टीम..

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ़्रीका की भारत के ख़िलाफ़ क्रिकेट की टी २० तथा टेस्ट टीम का एलान कर दिया है. बड़ा फ़ैसला लेते हुए टीम के टी२० कप्तान में फेरबदल किया गया है.टी २० की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस से ले ली गई है, उनके स्थान पर युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को कप्तान बनाया गया है. टी२० में तो प्लेसिस को जगह भी नहीं दी गई है. आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीकी टीम को अक्टूबर में भारत के दौरे पर आना है.

इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगा. टेस्ट टीम में प्लेसिस की कप्तानी अभी भी बनी हुई है.टी२० की टीम में क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसेन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजोर्न फॉर्टयुइन, बेयूरन हैंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी,और जोन-जोन स्मुट्स हैं. इस टीम में तीन चेहरे नए हैं. टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयुइन और तेज गेंदबाज एनरिक नोर्टजे टीम में आए हैं.


दूसरी ओर टेस्ट टीम में भी कुछ नए चेहरे हैं. नोर्टजे के अलावा यहां सेनुरान मुथुसामी और रूड़ी सेकेंड्स को टीम में जगह मिली है. रासी वान डर डुसेन को टी-20 टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है. वहीं टेम्बा टेस्ट टीम के उपकप्तान होंगे. टी-20 में एडिन मार्कराम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी नगिदी को जगह नहीं मिली है.

सीएसए के कार्यकारी निदेशक कोरी वान ज्याल ने कहा, “टी-20 वर्ल्‍डकप में अब एक साल से भी कम का समय है. यह टी-20 सीरीज हमें अपनी नेतृत्व क्षमता और बल्लेबाजी विकल्पों को परखने का आखिरी मौका देगी. इसलिए हम एक कम अनुभव वाली टीम के साथ जा रहे हैं. एक तय टीम तक पहुंचने से पहले हमारे पास अपने आप को परखने का यह आखिरी मौका है.”

टेस्ट टीम में जुबैर हम्ज़ा को भी मौक़ा दिया गया है. टेस्ट टीम में टेस्ट टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), थेयुनिस डी ब्रूयन, क्विंटन डी कॉक, जुबायर हमजा, केशव महाराज, एडिन मार्कराम, सेनुराह मुथुसामी, लुंगी नगिदी, एनरिक नोर्टजे, वार्नोन फिलेंडर, डेन पिएड्ट, कागिसो रबादा,और रूडी सेकेंड हैं

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.