राम भक्त हनुमान करेंगे बेड़ा पार और भरेंगे धन का भंडार..कीजिए ये सरल उपाय

June 25, 2019 by No Comments

राम भक्त हनुमान जी का आज वार है। हफ़्ते में दो दिन हनुमान जी का वार माना जाता है, मंगलवार और शनिवार। जैसा कि हम सभी जानते हैं हनुमान जी को प्रसन्न करना हो तो उनके आराध्य की भक्ति सर्वोपरी है ऐसे ही अगर हनुमान जी को प्रसन्न कर लें तो उनके आराध्य श्री राम तक भी बात पहुँच ही जाती है। हनुमान जी इतने सरल और सच्चे हैं कि उनकी भक्ति में भी ज़्यादा तामझाम नहीं होता। साधारण चने और रोट का प्रसाद, सिंदूर का चोला उन्हें ख़ुश कर सकता है। वहीं अगर ये सारी चीज़ें उपलब्ध न हों तो सच्चे मन से उन्हें याद करके ही सारी बाधाओं से मुक्त हो सकते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनके ज़रिए आप हनुमान जी को प्रसन्न करके पा सकते हैं अभीष्ट फल।
हनुमान जी को प्रसन्न करना हो तो कीजिए श्रीराम के नाम का जाप और हनुमान जी आपसे स्वयं ही प्रसन्न हो जाएँगे। मंगलवार के दिन सुबह स्नान करके पूर्व की ओर मुख करके बैठ जाएँ और 11 बार जय श्रीराम का जाप करें। इसके बाद भगवान हनुमान का स्मरण करें। अब एक नारियल लेकर अपने सिर के ऊपर से 7 बार फिराएँ। उसे घर के मंदिर में रख दें और बाद में फोड़कर पूरा का पूरा किसी को दान में दे दें। ध्यान रहे कि आपको इस नारियल में से एक छोटा टुकड़ा भी नहीं खाना है।

hanuman- shreeram

शाम के समय हनुमान जी के मंदिर में बूंदी का प्रसाद चढ़ाएँ आधा प्रसाद वहीं बाँट दें और आधा घर लेकर आएँ। अगर आपको श्री हनुमान की कृपा चाहिए तो मंगलवार और शनिवार के दिन पूरी तरह ब्रह्मचर्य का पालन करें। किसी भी महिला को देखकर मन में बुरे विचार न लाएँ और न ही उन्हें कोई टीका टिप्पणी ही करें। महिलाओं के लिए नज़र और विचार शुद्ध रखें। मंगलवार के दिन मंदिर में जाकर श्री हनुमान के सिर से सिंदूर लेकर माता सीता के पैरों में लगाना चाहिए इससे घर में समृद्धि बढ़ती है।

Hanuman

हनुमान चालीसा में लिखा है “भूत पिशाच निकट नहीं आवें महावीर जब नाम सुनावें” जी हाँ, अगर आपको सताता है भूत प्रेत का डर या किसी भी तरह का डर अगर आपके मन में घर कर गया है। तो मंगलवार के दिन एक लाल पोटली में दो गुड़ की डली लेकर उसे चालीसा की यही लाइन बोलते हुए सात बार अपने सिर में चारों ओर घुमाइए और बाद में बाहर किसी ग़रीब इंसान को दान में दे दीजिए। अपने घर में एक मिट्टी के बर्तन में गेहूँ के अंदर लाल फूल डालकर मंगलवार की सुबह छत के किनारे रख दें अगली सुबह उसमें से फूल निकालकर गेहूँ चिड़िया को डाल दें और उस मिट्टी के बर्तन में ही पानी भरकर चिड़ियों को पिलाएँ। इस विधि से आपके घर में सुख समृद्धि ज़रूर आएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *