शिवसेना से सबक़ लेते हुए NDA की ये पार्टी बना रही है बड़ा गेम प्लान, बिहार चुनाव के बाद हो..

September 29, 2020 by No Comments

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख़ की घोषणा हो गई है. इसके साथ ही हर गठबंधन इस कोशिश में है कि सीटों का बँटवारा हो जाए और फिर उम्मीदवार तय किए जाएँ. NDA और महागठबंधन दोनों ही जगह दरार और विवाद देखने को मिल रहे हैं. महागठबंधन जल्द ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने का प्लान बना रहा है तो भाजपा और जदयू अपने सहयोगियों से ही इस सिलसिले में पूरी बात नहीं कर सके हैं.

इसी सिलिसले में लोजपा और भाजपा के बीच बात हुई है. लोजपा सूत्रों की मानें तो लोजपा नेता चिराग़ पासवान ने भाजपा को दो विकल्प दिए हैं. इनमें पहला विकल्प है कि लोजपा को बिहार में 42 सीटें दी जाएँ और दूसरा आप्शन ये है कि लोजपा को 32 सीटें मिलें, दो एमएलसी, और उत्तर प्रदेश से एक राज्यसभा सीट भी मिले. सूत्रों की माने तो भाजपा ने लोजपा को 27 सीटें देने की पेशकश की है, साथ ही वो दो एमएलसी सीटें भी देने को तैयार है.

लोजपा को भी सीटें मिलेंगी वो भाजपा के कोटे से मिलेंगे. भाजपा से मिले इस प्रस्ताव पर लोजपा एक-दो दिन में निर्णय लेगी. ख़बर ये भी है कि अगर भाजपा और जदयू से उसकी बात नहीं बन पाती है तो वो विधानसभा में 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.एक और बात जो सामने आ रही है वो है लोजपा और जदयू के रिश्तों के सम्बन्ध में. इस समय स्थिति ये है कि लोजपा और जदयू दोनों एक दूसरे को देखना पसंद नहीं करते. ऐसे में सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या लोजपा शिवसेना वाली कोशिश कर रही है.

महाराष्ट्र चुनाव से पहले शिवसेना ने भाजपा से अपनी नाराज़गी साफ़ ज़ाहिर की थी लेकिन चुनाव आख़िर में मिलकर ही लड़ा. चुनाव संपन्न होने के बाद जब शिवसेना को लगा कि उसकी स्थिति ऐसी है कि वो एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना सकती है तो उसने भाजपा के सामने शर्त रखी कि मुख्यमंत्री उसका होगा. शिवसेना के इस दाँव को भाजपा जब तक समझ पाती तब तक शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस दोनों को भरोसे में ले लिया था.
Ramvilas Paswan[/caption]
तो अब सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या लोजपा शिवसेना वाली तकनीक इस्तेमाल कर रही है.लोजपा जानती है कि कांग्रेस और राजद किसी भी क़ीमत पर नहीं चाहेंगे कि भाजपा-जदयू फिर से सरकार में आयें और ऐसे में जब लोजपा के पास कुछ सीटें होंगी तो वो मुख्यमंत्री पद की माँग भी कर सकती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *