शिवसेना ने’ता ने कहा,”भाजपा से कोई सम्बं’ध नहीं”, कांग्रेस की मी’टिंग…

भारत राजनीति

महाराष्ट्र विधा;नसभा चु’नाव सम्पन्न हो चुके हैं, नती’जे भी आ चुके हैं लेकिन अभी तक सर’कार बनाने की कोई भी साफ़ बात नहीं पता चल रही है। शिवसेना नेता संजय राउत ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुला’क़ात की थी उसके बाद से तो पा’र्टी के ते’वर फिर भाजपा के प्रति क’ड़े हुए हैं। शिवसेना सांसद राउत ने कह दिया है कि शिवसेना भाजपा के साथ सर’कार नहीं बनाने जा रही है।

इस बीच ये भी ख़’बर है कि शिवसेना और कांग्रेस के बीच भी बातचीत शुरू हो चुकी है। इसी सि’लसि’ले में आज महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली पहुँचे हैं। एनसीपी और कांग्रेस अगर शिवसेना को सम’र्थन करती हैं तो शिवसेना की सर’कार आसानी से बन जाएगी। कांग्रेस शिवसेना को इस वज’ह से सम’र्थन दे सकती है क्योंकि उसे भाजपा को स’त्ता से बाह’र रखना है। शिवसेना कैम्प में स’त्ता की सुगबु’गाहट के बीच महाराष्ट्र में मौजूदा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उन बोर्ड्स और होर्डिंग्स को ह’टवा दिया है जिन बोर्ड्स में आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने की माँ’ग की जा रही थी।

मुम्बई की सड़कों पर भी च’र्चा है कि कौन बनेगा मुख्यमंत्री। कांग्रेस और शिवसेना अगर साथ आती हैं तो भाजपा के लिए ये बड़ा झ’टका होगा। शिवसेना और भाजपा लंबे समय से हिं’दुत्व के मु’द्दे पर साथ हैं। हालांकि शिवसेना की सियास’त में हिं’दुत्व का मु’द्दा शुरू से नहीं था, राम मंदिर आंदोलन की जब शुरुआत हुई तब शिवसेना ने इस मु’द्दे को अपने साथ जोड़ लिया। कांग्रेस जोकि से’क्युलर पा’र्टी है और धार्मि’क मु’द्दों का राजनी’तिक इस्तेमाल करने से वो ब’चती रही है, ऐसे में वो शिवसेना से किस तरह प’टरी बिठाएगी ये भी देखने की बात होगी।

ऐसा नहीं है कि शिवसेना और कांग्रेस कभी एक प’टरी पर नहीं आये। शिवसेना ने प्रतिभा पाटिल को राष्ट्रपति बनाये जाने का सम’र्थन किया, साथ ही शिवसेना ने प्रणब मुखर्जी का भी समर्थन किया है। इतना ही नहीं शिवसेना इंदिरा गांधी की बड़ी सम’र्थक मानी जाती है। ‘साम’ना’ में इस बारे में एक लेख भी छपा था कि इंदिरा गांधी की उपलब्धियों को महज़ आपा’तकाल की व’जह से नका’रा नहीं जा सकता। ‘सा’मना’ शिवसेना का मुखपत्र है, इसमें जो भी संपादकीय आता है उसे पार्टी का विचार समझा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *