साल 2019 में बहुत से ऐसे घटनाक्रम हुए हैं जिनका ज़िक्र करें तो कई किताबें लिखी जा सकती हैं. इस साल में कई अहम् चीज़ें हुईं जिनमें से एक तो हमारे देश के लोकसभा चुनाव ही रहे. इसके अलावा इसी साल क्रिकेट का वर्ल्ड कप भी हुआ. दोस्तों, हम बात क्रिकेट की ही करने जा रहे हैं. इस साल भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मुहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाज़ी की और एक बार फिर एक साल में सबसे अधिक विकेट लेने का ख़िताब अपने नाम किया.

इस साल उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ एकदिवसीय मैच में हैटरिक भी ली. उन्होंने ये कारनामा विश्व कप के दौरान किया. भारत के लिए एक दिवसीय मैचों में हैटरिक लेने वाले वो सिर्फ़ दूसरे गेंदबाज़ हैं. उनके अलावा वरिष्ठ खिलाड़ी चेतन शर्मा ने हैटरिक ली थी. इस पूरे साल में मुहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाज़ी की. इस वर्ष उन्होंने 42 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा.

MD Shami

पूरे साल में उनके मुक़ाबले कोई और इतने विकेट न ले सका. न्यूज़ीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने 38 विकेट लेकर कुछ मुक़ाबला करने की कोशिश की जबकि लोककी फेर्गुसों ने 35 विकेट लिए. बोल्ट ने इस साल बीस मैच खेले जबकि फेर्गुसों ने 17 ही मैच खेले. शमी की बात करें तो उन्होंने 21 मैच खेलकर ये कारनामा किया. इस पूरे साल में उन्होंने दो बार 4 विकेट लिए और एक बार पाँच विकेट भी लिए.

इस साल शमी की गेंदबाज़ी में अलग सी धार देखने को मिली जिसका फ़ायदा भारत को पूरे साल खेल में मिला. इसके पहले भी वो साल में सबसे अधिक विकेट ले चुके हैं. उन्होंने 2014 में 38 विकेट लेकर ये ख़िताब पाया था. भारत की ओर से एक साल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में महान गेंदबाज़ कपिल देव, अजीत अगरकर और इरफ़ान पठान का नाम शामिल है. हालाँकि दो बार ऐसा कारनामा किसी ने नहीं किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *