दोस्तों जैसा की आप सही जानते है की मोहम्मद शमी भारतीय क्रिकेट टीम के दमदार तेज़ गेंदबाज़ के रूप में जाने जाते है मोहम्मद शमी की परफॉर्मेंस दिन प्रति दी बेहतरीन होती जा रही है मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाज़ी से पिच पर एक से बढ़कर एक कमाल दिखाए है शमी ने अपनी गेंबाज़ी की कला से कई सरे बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किया है मोहम्मद शमी ने नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और लगातार अपने बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से टीम में बने हुए है.

सेंचुरियन टेस्ट मैच में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज़ो ने बेहतरीन गेंदबाज़ी किया है जिसकी वजह से साऊथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ों को घुटने टेकने पड़े, इसी बिच मोहम्मद शमी ने अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज़ कर लिया है मोहम्मद शमी ने 5 विकेट प्राप्त कर टेस्ट करियर में अपने 200 विकेट भी पूरे कर लिए हैं. मोहम्मद शमी भारतीय टीम के लिए टेस्ट फॉर्मेट में 200 विकेट लेने वाले पांचवें तेज गेंदबाज बने.

मोहम्मद शमी ने अपनी बेहतरीन गेंबाज़ी से दक्षिण अफ्रीका के 5 विकेट झटककर 130 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त भी दिलाई है. कैगिसो रबाडा टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी के 200वें शिकार बने. मोहमद शमी से पहले इस रिकॉर्ड में कई दिग्गज प्लेयर भी शामिल है जिसमे कपिल देव ने 50 टेस्ट मैच में ही बतौर तेज गेंदबाज अपने 200 विकेट पूरे किए थे. जवागल श्रीनाथ ने शमी से एक टेस्ट कम 54वें टेस्ट में 200वां विकेट हासिल किया था.

ऐसा करते ही मोहम्मद शमी ने एक खास क्लब में शामिल हो गए. मोहम्मद शमी ने अपने टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरे कर लिए हैं. मोहमद शमी से पहले ऐसा कारनामा टेस्ट में कपिल देव, जहीर खान, इशांत शर्मा और जवागल श्रीनाथ ने किए थे. आप की जानकारी के लिए बता दें कि शमी भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ग्यारवे गेंदबाज हैं.

तेज गेंदबाजों की बात करें तो कपिल देव ने अपने करियर में 434 विकेट, इशांत शर्मा ने अबतक 311 विकेट लिए हैं. इसके अलावा जहीर खान ने अपने टेस्ट करियर में 311 विकेट लिए थे. वहीं. श्रीनाथ ने 236 विकेट अपने टेस्ट करियर में चटकाने में सफल रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *