शकीब अल हसन ने अफ़ग़ानिस्तान के मैच में एक नहीं दो-दो रिकॉर्ड बनाए, एक तो ऐसा..

इस समय एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप चल रहा है और देखा जाए तो ये कई सालों में पहला विश्व कप है जिसमें लगभग हर टीम ऐसी है जो दूसरी टीम को हरा सकती है. यही वजह है कि अफ़ग़ानिस्तान को भी कोई हलके में नहीं ले रहा. ये बात और है कि अफ़ग़ानिस्तान टूर्नामेंट के सेमी-फाइनल में पहुँचने की सभी उम्मीदें खो चुकी है. अफ़ग़ानिस्तान अब तक कोई भी मैच नहीं जीती है लेकिन जिस तरह से अफ़ग़ानिस्तान ने भारत को टक्कर दी उसके बाद इस टीम को कोई हलके में कैसे ले सकता है.

अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच की भी इसीलिए एहमियत बढ़ गई क्यूंकि बांग्लादेश फेवरिट होने के बाद भी इस बात को जानती थी कि अफ़ग़ानिस्तान के पास भी वर्ल्ड क्लास प्लेयर हैं. मैच की शुरुआत भी ऐसी ही हुई कि बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान में कौन कब ऊपर चला जाए पता नहीं चल रहा था. परन्तु अंत में बांग्लादेश ने मैच को आसानी से ही जीत लिया लेकिन इसकी वजह सिर्फ़ एक खिलाड़ी है. वो है शकीब उल हसन.

शकीब पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखा रहे हैं. इस मैच में उन्होंने शानदार अर्धशतक लगाया और साथ ही पाँच विकेट भी ले लिए. वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले वो सिर्फ़ दूसरे खिलाड़ी हैं. उनकी बदौलत ही बांग्लादेश ने अफ़ग़ानिस्तान को 62 रन से हरा दिया. बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 262 रन बनाये. मुशफिकुर रहीम ने 83 और शकीब ने 51 रन बनाये. अफ़ग़ानिस्तान की ओर से मुजीब ने 3 विकेट लिए. अफ़ग़ानिस्तान की शुरुआत तो अच्छी रही लेकिन शकीब के 5 विकेट ने टीम को तोड़ दिया.

समीउल्लाह शेंवारी ने 49 रन की नाबाद पारी खेली जबकि शकीब ने 29 रन देकर पाँच विकेट लिए. शकीब विश्व कप इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी हो गए हैं जिन्होंने 400 रन बनाये और 10 विकेट लिए हैं. इस समय तो शकीब ऐसी फॉर्म में हैं कि शायद वो बांग्लादेश को इस विश्व कप में बड़ी कामयाबी भी दिला दें.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.