शा’हीन बाग़ को लेकर विवा’दित ब’यान देने वाले भाजपा नेता ने अब मारी पलटी,बोले ‘जब..’

नई दिल्ली: इस समय दिल्ली में विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी का दौर है. चुनाव प्रचार तेज़ रफ़्तार से चल रहा है और साथ ही दिल्ली में लम्बे समय से नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़ि’लाफ़ आन्दो’लन खड़ा हो गया है. इस आ’न्दोलन का नेतृत्व शाही’न बाग़ की औरतें कर रही हैं जो लम्बे समय से धरने पर बैठी हैं. उनके अलावा दिल्ली के सीलमपुर, कर्दमपुरी इलाक़ों में भी ध’रना जारी है. दिल्ली के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में म’हिलाएँ धरने पर बैठी हैं.

जहां प्रदर्शनकारी माँग कर रहे हैं कि सरकार का कोई नुमाइंदा उनसे बात करे वहीँ भाजपा के कुछ नेताओं ने प्रदर्शनकारियों पर ‘गो’ली चलाने’ तक की बात कह दी. इतना ही नहीं जामिया मिलिया विश्विद्यालय में दो बार और शा’हीन बाग़ के इलाक़े में एक बार फायरिंग भी हुई. दो बार ये फाय’रिंग दक्षिण पंथी पक्ष के लड़कों ने की जबकि एक बार का पता नहीं चल सका. जामिया में हुए इस ‘आ’तंकी ह’मले’ में शादाब नाम के व्यक्ति को गो’ली भी लगी. उन्हें हाथ में चो’ट आयी, अब वो ठीक हैं.

The Attacker

इस पूरे मामले में भाजपा नेता अनुराग ठाकुर वि’वादों के घेरे में आ गए हैं. उन्होंने रिठाला में एक सभा के दौरान नारा लगवाया था,”गो’ली मा’रो सा’लों को..” उनके इस ब’यान की कड़ी निंदा हुई और जामिया में हुए ह’मले के बाद कुछ लोगों ने उनको भी अप्रत्यक्ष रूप से आरोपी माना.कुछ लोगों ने कहा कि ठाकुर ने लोगों को उकसाने की कोशिश की जिसका नतीजा हुआ कि सरफिरे गुण्डे गो’ली चलाने जामिया और शा’हीन बाग़ पहुँचे. भारी आलोचना और अपने ऊपर केस की संभावना के बीच ठाकुर ने पलटी मार ली है.

समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा,”लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं, वोट का प्रयोग सही तरह से करें और बुलेट पर बैलेट भारी पड़े ऐसा होना चाहिए.” दरअसल रिठाला से भाजपा के उम्मीदवार मनीष चौधरी के समर्थन में एक जनसभा में ठाकुर ने शा’हीन बाग में नागरिकता कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन और कथित देश वि’रोधी नारों से विपक्षी पार्टियों को जोड़ा और भीड़ से विवा’दित नारे लगाने को कहा था.

इंडियन मुस्लिम लीग के सांसद ने बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर के हाल ही में दिए बया’नों पर स्थगन प्रस्ताव दिया है. इसके बाद चुनाव आयोग ने वि’वादित ब’यान देने वाले भाजपा नेता अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर कार्रवाई करते हुए भारतीय जनता पार्टी को निर्देश दिया कि इन दोनों नेताओं को पार्टी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटाया जाए.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.