शाम होते ही बिहार में बदले समीकरण, अब राजद सबसे बड़ी पार्टी, भाजपा हुई पीछे

November 10, 2020 by No Comments

पटना: बिहार में आज मतों की गणना चल रही है. सुबह महागठबंधन ने बढ़त बनाई थी तो बाद में NDA ने बढ़त बना ली. एक समय NDA की बढ़त 140 के क़रीब पहुँच रही थी लेकिन अब मामला फिर से काँटे का हो गया है. इस समय जिस तरह से रूझान बदले हैं उसने भाजपा नेताओं के माथे पर शिकन ला दी है. राजद अब राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है वहीं भाजपा अब दूसरे पायदान पर दिख रही है.

राजद को अब 74 सीटें मिलती दिख रही हैं, इनमें से 42 वो जीत चुकी है. वहीं भाजपा को 72 सीटें मिलती दिख रही हैं जिनमें से 49 वो जीत चुकी है. सबसे बड़ा गठबंधन NDA का उभरता दिख रहा है जो बहुमत के लगभग पार है. NDA को 121 सीटें मिलने का अनुमान है. NDA में भाजपा के अलावा दलों की स्थिति इस प्रकार है- जदयू- 41, हम- 3, VIP-5. महागठबंधन NDA से पीछे है लेकिन बहुत पीछे नहीं है.

महागठबंधन को इस समय 114 सीटें मिलती दिख रही हैं. राजद- 74, कांग्रेस- 22, सीपीआई(माले-लिबरेशन)-11, सीपीआई-3, सीपीएम-4. अन्य की बात करें तो सबसे अच्छा प्रदर्शन असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM का रहा है. AIMIM 3 सीटें जीत चुकी है और दो पर उसकी बढ़त क़ायम है. बसपा को भी 2 सीटों पर बढ़त हासिल है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं. जानकार मानते हैं कि अगर महागठबंधन 117-118 के आँकड़े तक पहुंचता है तो उसे AIMIM से समर्थन मिल सकता है. ऐसा होने पर महागठबंधन की सरकार बनने की संभावना है. कुल मिलाकर NDA की अगर 2-4 सीटें भी कम हो जाती हैं तो मामला दिलचस्प हो जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *