शादी से पहले ही HIV संक्र’मित था पति, बी’वी को भी कर दिया संक्र’मित

September 8, 2020 by No Comments

Hariyana- कहते हैं कि मियाँ-बीवी का रिश्ता ऐसा होता है जिसमें किसी से कुछ छुपा नहीं होता. यही वजह है कि कहा जाता है कि शादी से पहले दोनों पक्ष एक दूसरे की अच्छे से विवेचना कर लें. कई बार ज़रा सी लापरवाही कितनी बड़ी मुश्किल बन जाती है, ये बहुत देर में समझ आता है. कुछ इसी तरह का मामला हरियाणा के जींद में पेश आया है. यहाँ एक HIV संक्रमि’त व्यक्ति ने एक लड़की को बिना अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताये शादी कर ली.

शादी के बाद ये मालूम हुआ कि व्यक्ति HIV संक्र’मित है और व्यक्ति को ये बात पहले से ही पता थी. उसने अपने HIV संक्रमि’त होने की ख़बर ससुराल के किसी भी व्यक्ति को नहीं होने दी. कैथल निवासी ये व्यक्ति शादी से पहले से ही एचआईवी सं’क्रमित था जिसका नतीजा ये हुआ कि अब पत्नी भी एचआईवी सं’क्रमित हो गयी है. इस बात की जानकारी जब पत्नी को मालूम चली तो वो परेशान हो गई. उसके साथ बड़ा धोका हो गया है.

कुछ रोज़ मामला यूँ ही चलता रहा तो महिला पक्ष के लोग पति की ध’मकी से ड’रे स’हमे रहे लेकिन बात आगे बढ़ी तो महिला ने अपने पति,ससुर और ननद सहित चार लोगों के ख़ि’लाफ़ अमानत में ख्यानत,धो’खाधड़ी और दहेज उ’त्पीड़न के साथ साथ कई अन्य धाराओं में मुक़दमा दर्ज करवा दिया है. इस मामले से एक बड़ी सीख हमें मिलती है. पश्चिमी देशों में कई जगह ये इस्तेमाल किया जाता है. शादी से पहले मियाँ-बीवी दोनों का HIV टेस्ट किया जाता है. ध्यान देने वाली बात है कि HIV से पैदा होने वाली एड्स बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं बन सका है, इसलिए सावधानी ही बड़ी सुरक्षा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *