श’मी ने न्यूज़ीलैंड को समे’टा, सबसे अ’हम खिलाड़ी को किया बो’ल्ड…

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टे’स्ट की पहली पारी में भारत की टीम म’हज़ 242 पर सिम’ट गई थी और पहले दिन न्यज़ीलैंड का स्कोर भी बि’ना विके’ट के 60 के पा’र पहुँच चुका था लेकिन आज बात कुछ अ’लग रही। आज न्यूज़ीलैंड की पारी भारतीय गेंदबाज़ों के सामने जल्दी ही ध’राशा’यी हो गई। अच्छी शुरुआत के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम महज़ 235 पर आल ऑ’उट हो गई। भारत की ओर से तेज़ गेंदबाज़ों ने कमा’ल किया। मुह’म्मद श’मी ने 4 विकेट लेकर न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाज़ी की कमर तो’ड़ दी तो जसप्रीत बुमराह ने 3 विके’ट लेकर क’सर पूरी कर दी। उमेश यादव ने एक अ’हम विकेट लिया जबकि रविन्द्र जडेजा भी दो खिलाड़ियों को पविलियन भे’जने में कामयाब रहे।

न्यूज़ीलैंड की ओर से लैथम ने 52 और जैमीसन ने 49 रन की पारी खेली। दोनों ही खिलाड़ियों को श’मी ने ऑ’उट किया। आपको बता दें कि एक समय न्यूज़ीलैंड का स्कोर 177/8 हो गया था लेकिन जैमीसन ने वेगनर के साथ मिलकर स्कोर को कुछ स’म्मान दिया। इसके बाद जब भारत की टीम 7 रन की मा’मूली ब’ढ़त के साथ खेलने उतरी तो उसकी कहानी पहली पारी से अलग नहीं रही। इस समय भारत की दूसरी पारी में स्कोर 55 रन पर 3 विके’ट है।

Shami- Bumrah

इसके पहले कल सुबह भारत की पहली पारी 242 पर सि’मट गई।  भारत ने कल जब खेलना शुरू किया तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही. 7 के निजी स्कोर पर मयंक अग्रवाल आ’उट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजा’रा और पृथ्वी शा ने अच्छी बै’टिंग की। शा ने तेज़ खेलते हुए अपना अ’र्धशतक पूरा किया। शा ने 54 रन बनाये जिसके लिए उन्होंने म’हज़ 64 गेंदें खेलीं। जब भारत का स्कोर 80 रन था तब वो आ’उट हो गए, वो जैमीसन का पहला शि’कार बने।

विराट कोहली और अजिंक्य रहाने भी कुछ ख़ास प्रद’र्शन न कर सके और दोनों द’हाई का आँक’ड़ा छू’ए बि’ना ही पविलियन वा’पिस लौ’ट गए। 113 रन पर भारत के 4 विके’ट जा चुके थे, अब हनुमा विहा’री मैदान पर आये और उन्होंने दूसरे छोर पर ड’टे पुजारा का साथ देना शुरू किया। विहारी ने एक छोर से ते’ज़ बल्लेबाज़ी की जबकि दूसरे छोर पर पुजा’रा टि’के रहे लेकिन विहारी भी अपना अ’र्धशतक बनाकर पविलियन वा’पिस हो गए। इसके बाद जल्दी ही पुजा’रा भी 54 के निजी स्कोर पर आ’उट हो गए।

Team
ऋषभ पन्त, उमेश यादव और रविन्द्र जडेजा भी जल्दी ही आ’उट हो गए और भारत का स्कोर 216 रन पर 9 विके’ट हो गया। अं’तिम विके’ट के लिए जसप्रीत बुम्राह और मुह’म्मद श’मी ने कुछ रन जो’ड़ने की को’शिश की। शमी ने दो छक्के लगाकर स्कोर को ते’ज़ी से आगे ब’ढ़ा दिया। 16 के निजी स्कोर पर श’मी आ’उट हो गए जबकि बुम्राह ने 10 रन बनाये और वो ना’बाद रहे। आ’ख़िरी विके’ट लिए 22 गेंदों में 26 रन की सा’झेदारी हुई। न्यूज़ीलैंड की ओर से टिम सौदी और ट्रेंट बो’ल्ट ने भी दो-दो विके’ट लिए जैमिसन ने मह’ज़ 45 रन देकर पाँच विके’ट लिए।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.