वैसे तो दुनिया में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनकी इच्छा हम सभी करते हैं लेकिन एक चीज़ जिसकी ख़्वा,हिश सभी के मन में होती है वो है लम्बे बाल। लम्बे और स्वस्थ बालों को पाना आसान काम नहीं है। कई तरह के शैंपू, तेल और न जाने कितने प्रो’डक्ट इस्तेमाल करके भी लम्बे बाल मिल नहीं पाते। लम्बे बाल पाना जितना मुश्किल लगता है उतना ही आसान हो सकता है अगर अपनाया जाए ये घ’रेलू नु’स्ख़ा।

जी हाँ, लम्बे बालों का ख़’ज़ाना छु;पा था हमारी दादी- नानी के ख़’ज़ाने में। एक छोटा सा मसा’ला जिसे घर में हमेशा इस्तेमाल किया जाता है वो बालों के लिए इतना लाभकारी है कि आपको जानकर आश्चर्य होगा। ये छोटा सा च;मत्कारी दाना है मेथी का। मेथी के दाने में बाल बढ़ाने के ऐसे गुण छि;पे हैं कि आपको लगेगा कि अब तक आपने इस बात का पता कैसे नहीं लगाया।

Long Hair

अब हम आपको बताते हैं कि मेथी दाने का प्रयोग़ लम्बे बालों के लिए कैसे करना है। मेथी के दाने को क़रीब 12 घंटे भिगोकर रख दीजिए और इसे छानकर इस पानी को बाल धोने के बाद बालों में लगाइए इससे बाल नरम और मुलायम होंगे। इस भीगे हुए मेथी के दाने को अच्छी तरह पी’सकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों को रू’सी से छुटकारा मिलता है और कुछ ही दिनों में बाल चमकदार और मुलायम ही नहीं बल्कि लम्बे भी होते हैं।

long hair

मेथी के दाने और कुछ करी पत्ते को मिलाकर हल्का भू’न लीजिए और अब इसे मिक्सी में बारीक पीस लीजिए। किसी बर्तन में नारियल का तेल गर’म करने चढ़ा दीजिए, जब तेल गर’म होने लगे तो इस तेल में मेथी दाना और करी पत्ते का पावडर मिला के एक उबा’ल आने दीजिए और ठंडा होने के बाद इस तेल को शीशी में बं’द करके रख दीजिए। इस तेल को हफ़्ते में दो बार बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथ से मालिश कीजिए। एक महीने में ही ख़ू;बसूरत लम्बे बाल आपके पास होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *