रियाद: पूरी दुनिया में कोरो’ना वायर’स का क़हर है. ऐसे में हर देश में चिं’ता भी है और इसको लेकर जो तैयारी की जा सकती हैं वो भी की जा रही हैं. असल में अभी तक इस वा’यरस को रोकने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है. दुनिया के कई देशों में लॉक डाउन है. इस बीच सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार के रोज़ एक ऐसा बयान दिया है जिसके बाद चिं’ता बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना वा’यरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या तेज़ी से बढ़ सकती है.

स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि ये संख्या दो लाख तक पहुँच सकती है. आपको बता दें कि अब तक सऊदी अरब में 2795 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 41 लोगों की जान इस वा’यरस ने ले ली है. सऊदी अरब की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्री तौफीक़-अल-राबिया के हवाले से कहा, ”अध्ययनों के अनुसार आगामी कुछ ही हफ्तों के भीतर देश में कोरोना वायर’स से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दो लाख पहुंच सकती है।”

Saudi Arabia

राबिया ने सऊदी अरब को कोरोना वा’यरस से निपटने के लिए मुश्किल हालात का सामना करने के प्रति आगाह करते हुए यह भविष्यवाणी अरब और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के चार अध्ययनों पर आधारित है। कोरोना वाय’रस से संक्रमित लोगों की संख्या 14 लाख पहुँचने की कगार पर है जबकि इस बी’मारी से 75000 से भी अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है. कोरोना से गंभीर रूप से प्रभावित खाड़ी देश ईरान में 62,589 लोग इससे संक्रमित हुए हैं, जबकि 3872 लोगों की इसके कारण मौ’त हुई है।

ये वायर’स संयुक्त राज्य अमरीका, इटली, जर्मनी, स्पेन जैसे देशों में भी फैल चुका है. भारत में भी संक्रमित लोगों की संख्या 5 हज़ार से अधिक हो चुकी है जबकि 150 लोगों की जान इस वा’यरस ने ले ली है. भारत में सरकार ने इसको लेकर कई कड़े क़दम उठाये हैं. जानकार मानते हैं कि अगर नागरिकों ने लॉक डाउन के नियमों का ठीक से पालन न किया तो ये वायर’स और फैल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *