सऊदी सरकार ने आगे की सोचते हुए उठाया ये क़’दम, कोरोना से ल’ड़ने के लिए अब..

April 8, 2020 by No Comments

रियाद. इस समय एक ऐसा वक़्त है जबकि पूरी दुनिया कोरोना वाय’रस नाम की बीमा’री से ल’ड़ रही है. इसको लेकर अलग अलग देश अपने हिसाब से कार्य कर रहे हैं. अरब देशों में भी ये बी’मारी तेज़ी से फैली है. इस वा’यरस को रोकने के लिए सऊदी सरकार ने कई ज़रूरी क़द’म उठाये हैं. कुछ एक बातें तो ऐसी हैं जो सभी देशों के लिए कही जा रही हैं जिनमें सबसे अहम है सोशल डिस्टेंसिंग. सऊदी अरब ने जो क़’दम उठाये हैं उनमें एक है ड्रोन.

सऊदी सरकार इस वायर’स से निपटने के लिए अब ड्रोन का सहारा भी ले रही है. इन ड्रोन की मदद से सड़क पर घूम रहे लोगों का तापमान चेक किया जा रहा है. इस तरह से सऊदी सरकार अपने मेडिकल कर्मियों को किसी सम्भावित नुक़सान से बचा रहा है. सऊदी सरकार नहीं चाहती कि इससे उसेक डॉक्टर संक्र’मित हों. ड्रोन ने सऊदी मेडिकल कर्मियों के लिए आसानी पैदा कर दी है.

इस ड्रोन की सबसे ख़ास बात यही है कि ये चलते फिरते लोगों का तापमान चेक कर सकेगा. इसके अलावा ये जानवरों का तापमान भी चेक कर सकेगा. खासकर यहां पर ऊंटों में भी संक्रमण फैलने पर चिंता व्यक्त की गई है. दर-अस्ल,कुछ जगह पर इस तरह की ख़बरें भी आयी हैं कि जानवरों में भी इसके वाय’रस ने हमला किया है. इसके बाद से ही सऊदी सरकार ने विशेष क़द’म उठाये. एहतियात के बतौर सऊदी ने जानवरों के लिए भी इस ड्रोन को इस्तेमाल करने का फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि इस वा’यरस ने अब तक 14 लाख से भी अधिक लोगों तक अपना संक्रमण पहुँचा दिया है. अब तक 87 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त की पुष्टि हो चुकी है. सऊदी अरब में तक 3122 मामले सामने आये हैं और इससे देश में 41 लोगों की मौ’त हो चुकी है. वहीँ सऊदी स्वास्थ मंत्रालय का अनुमान है कि देश में इससे संक्रमि’त लोगों की संख्या बढ़ सकती है और ये 2 लाख तक पहुँच सकती है.’

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *