रियाद: स’ऊदी अरब की सरकार ने दुनिया भर से आ रहे हाजियों के लिए विशेष इंतज़ाम किए हैं. सऊदी सरकार लगातार इस कोशिश में रहती है कि ह’ज यात्रा में लोगों को बेहतर इंतज़ाम दिए जाएँ. इस बार भी सऊ’दी अरब की सरकार ने ह’ज को लेकर के अच्छे से अच्छे इंतज़ाम करने की कोशिश की है. ह’ज यात्रियों को बेहतर अनुभ’व मिले इसलिए सरकार ने इस बार कुछ ऐसी बसों की व्यवस्था की है जो अत्याधुनिक हैं.

इन बसों में शानदार स्क्रीन लगे हुए हैं जिसमें जानकारियाँ बतायी जा रही हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि ये कई भाषाओं में जानकारी दिखाती है. इसकी वजह से ह’ज यात्रियों को बहुत सुखद अनुभव मिल पा रहा है. ह’ज के अलावा उम’राह यात्रियों को भी इन बसों में सफ़र करने का मौ’क़ा मिल रहा है. इन बसों के ज़रिए हज के दिनों में मक्का, जेद्दाह और मदीना की यात्रा हो सकेगी.

आपको बता दें कि इन बसों की सुविधा उन हज-यात्रियों को मिलेगी जो जो पवि’त्र म’स्जिदों के कस्टोडियन के मेहमान होंगे. इस बार इसमें 6000 लोगों को यात्रा करने का अवसर मिलेगा. आपको बता दें कि इस बार हज 9 अगस्त से शुरू होगा. इस्लाम धर्म के पाँच ज़रूरी फ़रायज़ में से एक हज है. हज हर मुस’लमान के लिए ज़िन्दगी में एक बार करना ज़रूरी है. अगर कोई व्यक्ति संपन्न और सक्षम है तो उस पर हज फ़र्ज़ है.

दुनिया भर के मु’सलमान हज करने के लिए सऊ’दी अरब जाते हैं. भारत से भी हर साल बड़ी संख्या में हज करने के लिए लोग सऊदी आरब जाते हैं. भारत में मुस्लि;म समुदाय की अच्छी आबादी है. उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम जैसे राज्यों से हर साल बड़ी संख्या में लोग हज करने जाते हैं. भारत सरकार भी हज यात्रियों के लिए विशेष इंतज़ाम करती है.इस बार भी देश की सरकार ने हज यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंतज़ाम किए हैं.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *