सऊदी अरब ने फ़ि’लिस्तीन को लेकर दिया ब’ड़ा ब’यान, “राजधानी जेरु’सलम..”

February 8, 2021 by No Comments

काहिरा: सऊदी अरब के वि’देश मंत्री ने आज एक ब’हुत अहम ब’यान दिया है. सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने कहा कि उनका देश फि’लिस्तीनी राज्य के लिए पूरी तरह से प्र’तिबद्ध है. प्रिंस फैसल बिन फरहान ने का’हिरा में बुलाई गई अ’रब लीग के विदेश मंत्रियों की इमरजें’सी मी’टिंग के दौरान यह बात कही. यह मीटिंग एक ऐसे वक्त में हुई है जब ह’मास और फ़ताह दोनों संग’ठन के नेता’ओं ने आपस में बातचीत की है.

सऊदी अरब की ओर से यह बात भी कही गई कि फि’लिस्तीन की राजधा’नी जेरूसलम होगी. उन्होंने कहा कि फिलि’स्तीनी पोजीशन को आं’तरिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर म’जबूत करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इजराइल की तरफ से लगा’तार यह कोशिश होती रही है टू स्टेट सलू’शन को ना माना जाए. जॉर्डन के विदेश मंत्री ऐयमन सफादी ने कहा फि’लिस्तीनी मुद्दा क्षेत्र के लिए स्थि’रता का मु’द्दा है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अमेरिका के नए एड’मिनिस्ट्रेशन से इस बारे में बात करने के लिए तै’यार है ताकि क्षेत्र में शां’ति की स्थापना हो.

आपको बता दें कि पश्चिम एशिया में फिलिस्तीन और इजराइल का मु’द्दा सालों से चला आ रहा है. अमेरिका के पिछले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई ऐसे फैसले किए थे जिनको लेकर वि’वाद हो गया था. अंतरराष्ट्रीय जानकार मानते हैं कि डो’नाल्ड ट्रंप ने अपना द’क्षिणपं’थी स्वभाव दिखाते हुए इज’राइल के पक्ष फैसले लिए थे. उनके फै’सलों की वजह से टू स्टेट सॉल्यू’शन थ्योरी पर भी न’कारात्मक असर पड़ा. हालाँकि प्रशासन ने डोनाल्ड ट्रंप के फैसलों को बद’लने का मन बना लिया है जो वाइडन के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से ही ऐसा लग रहा है कि पश्चिम एशिया में फिर से बेहतर विकल्प नजर आएंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *