सऊदी अरब ने अन्तराष्ट्रीय फ्लाइट्स से पाबंदी हटाई, भारत से जाना है तो ये होगा तरीक़ा

January 6, 2021 by No Comments

रियाद: कोरोना केसेस में कमी आने के बाद सऊदी अरब की सरकार ने एक अहम् फ़ैसला लिया है. सरकार ने यहाँ अन्तराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से इजाज़त दे दी है. इसके साथ ही अब ये साफ़ हो गया है कि अगर कोई सऊदी अरब जाना चाहता है तो वो जा सकेगा. ख़बर के मुताबिक़ सऊदी अरब ने 2 हफ़्ते का बैन लगाया था जो एहतियात की वजह से किया गया था.

उड़ानों के अलावा भूमि और समुद्र मार्ग को भी खोले जाने को लेकर हरी झण्डी दे दी गई है. खबर के हवाले से जानकारी मिली है कि इतवार सुबह 11 बजे से इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International flights to Saudi Arabia) से प्रतिबंध हटाने का फैसला प्रभावी हो गया. मंत्रालय ने कहा कि नए कोरोना वायरस (Coronavirus) पाए जाने वाले देशों से सऊदी आने वाले नागरिकों को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा और कम से दो कोरोना टेस्ट करवाना होगा.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब में कोरोना संक्रमित पहला केस पिछले साल फ़रवरी में सामने आया था. कोरोना से बचाव के लिए सरकार ने विशेष क़दम उठाए. सऊदी अरब में अब हर रोज़ मरीज़ों की संख्या घटकर 200 से कम हो गई है. सऊदी अरब के गृह मंत्रालय के मुताबिक, अब कोई भी पैसेंजर, हवाई, समुद्री और जमीन के रास्ते देश में प्रवेश कर सकता है.

पिछले दिनों ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन प्राप्त हुआ है जिसके बाद एहतियात बढ़ा दी गई थी. बताया जा रहा है कि यह पहले के मुक़ाबले 70 प्रतिशत तक ज्यादा खतरनाक है. ऐसे में दुनिया के ज्यादातर देशों ने ब्रिटेन के लिए अपनी फ्लाइट की सेवाएं खत्म कर दी. इसमें भारत भी शामिल है. सऊदी सरकार ने अभी भारत और कुछ अन्य देशों से एंट्री पर पाबंदी लगाई हुई है. अगर किसी को सऊदी अरब जाना है तो उसे पहले UAE जाना होगा जहाँ उसे 14 दिन क्वारंटाइन में बिताने होंगे, उसके बाद वो वहाँ से सऊदी अरब जा सकता है. सऊदी अरब के अलावा कुवैत ने भी इसी तरह की पाबंदी कोरोना की वजह से लगाई हुई है. ख़बर है कि भारत सरकार सऊदी अरब और कुवैती सरकार से बातचीत कर रही है और इस परेशानी का हल निकालने पर विचार कर रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *