सऊदी अरब: लॉकडाउन में मिली ढील, मक्का में नमाज़ पढ़ने को लेकर अभी…

May 27, 2020 by No Comments

रियाद: कोरोना वायरस(Corona Virus) का क़हर पूरी दुनिया में चल रहा है. इस बीमा’री को रो’कने के लिए दुनिया के कई देशों में लॉक डा’उन किया गया है. जिन देशों में कोरोना वा’यरस को रो’कने में कामयाबी मिली है उन देशों ने लॉक डाउन में ढील देने का फ़ैसला किया है. हमने आपको पहले ही ये सूचना दी थी कि सऊदी अरब ने लॉक डाउन में ढी’ल देने का फ़ैसला किया है. सऊदी अरब(Saudi Arabia) की समाचार एजेंसी ने अब इस बारे में ख़बर दी है.

सऊदी प्रेस एजेंसी ने मंगल के रोज़ कहा कि 31 मई के बाद से क’र्फ्यू ख़’त्म कर दिया जाएगा. हालांकि अभी भी उमरा-हज की इजाज़त नहीं होगी. सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में 21 जून तक 24 घंटे कर्फ्यू रहेगा. यहाँ पब्लिक के लिए मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने की इ’जाज़त 21 जून तक न होगी. मक्का के अलावा पूरे किंगडम में 31 मई के बाद से घरेलू विमानों पर लगी रो’क और मस्जिदों में नमाज़ पर प्रति’बंध भी ह’टा दिया जाएगा.लोगों को सभी कंपनियों के ऑफिस में काम पर जाने की अनु’मति भी होगी.

सऊदी अरब में रविवार तक दोपहर 3 बजे से सुबह 6 बजे तक क’र्फ्यू रहेगा. बाक़ी आठ घंटे क’र्फ्यू में छूट दे दी गई है. रविवार के बाद क’र्फ्यू में ढील बढ़ाई जायेगी और 14 घंटे कर दी जाएगी. रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक क’र्फ्यू जारी रहेगा. हालांकि 21 जून के बाद पूरे किंगडम से क’र्फ्यू ह’टा दिया जाएगा. एबीपी न्यूज़ में छपी ख़बर के मुताबिक़ सऊदी अरब में सोमवार को 2,235 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. अब कोरोना के मामले बढ़कर 74,795 हो गए हैं. इसमें से 399 लोगों की मौ’त हो चुकी है. हालांकि सऊदी अरब में रिकवरी रेट अच्छा है. 61 फीसदी यानि कि 45,668 लोग यहां वायरस से ठीक हो चुके हैं. 28,728 लोग अभी कोरोना संक्र’मित से हैं, इनका अस्पता’ल में इलाज चल रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *