सऊदी अरब में जारी हुआ एतिहा’सिक फ़’रमान, अब महि’लाओं के लिए आया..

June 2, 2020 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब की सरकार ने सोमवार के रोज़ एक एतिहासिक शाही फ़’रमान जारी किया है. इस फ़र’मान के मुताबिक़ सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार 50 म’हिलाओं को सरकारी वकील के रूप में नियुक्त किया गया. सरकारी अभियोजक शेख सऊद अल-मुजाब ने इस बारे में कहा कि सऊदी म’हिलाओं ने हर काम में अपनी दक्षता और क्षमता साबित की है. उन्होंने कहा कि उन्हें जो भी काम मिले उन्होंने उनको अपने हौसले और हिम्मत से पूरा किया है.

अल-मुजाब ने उल्लेख किया कि सार्वजनिक अभियोजन ने इस क्षेत्र में काम करने के लिए युवा सऊदी पुरुषों और म’हिलाओं की एक कुलीन टीम को चुना है जो देश के आदेश को बनाए रखने में प्रमुख स्थान रखती है। यह महि’ला कर्मचारियों का पहला बैच है और इस क्षेत्र में काम करने के लिए जल्द ही काम पर रखा जाएगा. समाचार पत्र अरब न्यूज़ से बात करते हुए, रेहम अल-सलोम, जिन्हें हाल ही में एक सरकारी अभियोजन की भूमिका में नियुक्त किया गया था, ने कहा कि वह इसे आज़माने में कितने साल बिताती हैं. “मैंने सार्वजनिक अभियोजन के लिए आवेदन करने और काम करने की कोशिश की, लेकिन मुझे एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा क्योंकि यह स्थिति म’हिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं थी। पांच साल बाद, मुझे अपना मौका मिला, ”उसने कहा। उन्होंने कहा, “मैं अपने देश को दुनिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं, और इस अद्भुत अनुभव को पाकर बहुत खुश हूं, जो मुझे यक़ीन है कि एक बड़ी जिम्मेदारी है।”

एक रिसर्च में आया है कि सऊदी अरब पिछले 20 वर्षों में कार्यबल में शामिल होने वाली महि’लाओं की जी-20 देशों में सबसे अधिक वृद्धि दर देखी गई। श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी नवल अब्दुल्ला अल-थाबियन ने कहा, “लगभग 600,000 सऊदी महि’लाओं ने हाल ही में देश के नौकरी बाजार में प्रवेश किया है। मंत्रालय ने हाल ही में सऊदी म’हिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 68 योजनाएँ शुरू की हैं। ” आपको बता दें कि सऊदी अरब सरकार क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के ख़्वाब विज़न-२०३० पर काम कर रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *