मक्का: सऊदी अरब में रॉयल फॅमिली का बहुत मान है. रॉयल फॅमिली के किसी सदस्य की मौत देश के आम लोगों को आहत करती है. इस तरह का जुड़ाव सऊदी रॉयल फॅमिली का अपने लोगों से है. सऊदी रॉयल फॅमिली से एक दुःख की ख़बर आ रही है. इस ख़बर के आते ही देश में दुःख की भावना आ गई और लोग शोक में नज़र आये.

प्रिंस मुताइब बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद का पीर के रोज़ इंतक़ाल हो गया. उनका जन्म 1931 में हुआ था. उनकी मौत से रॉयल फॅमिली में शोक की लहर पैदा कर दी. वो बुज़ुर्ग थे और उनका बेहद सम्मान था. उनका सम्मान सिर्फ़ सऊदी अरब नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में था,अन्य अरब देशों में भी उनका विशेष सम्मान था. उनका राजनीतिक करीयर भी काफ़ी अच्छा रहा था. वो सन 1958 से 1961 के बीच मक्का प्रांत के गवर्नर रहे थे. उन्होंने कई एडमिनिस्ट्रेटिव पोज़ीशन में काम किया था. उन्हें सन 1980 में म्युनिसिपल और रॉयल अफैर का मंत्री नियुक्त किया गया था.

वो इस पद पर सन 2009 तक बने रहे. वो बुज़ुर्ग थे और उन्हें कई उम्र से जुड़ी हुई बीमारियाँ थीं. उनके बारे में लोगों ने बताया कि वो बहुत शालीन तबीअत के इंसान थे और अक्सर लोगों को सुनने की कोशिश करते थे. वो अपने वक़्त में आम जनता के बीच काफ़ी पॉपुलर थे और उम्र बढ़ने के बाद भी लोगों से मिलने की ख़्वाहिश रखते थे.उनकी नमाज़ ए जनाज़ा किंग सलमान ने पढ़ाई. इस मौक़े पर क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *