सऊदी अरब में इन 4 देशों की महिलाओं से शादी पर लगी रोक, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अलावा..

March 20, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: सऊदी अरब ने अपने देश के पुरुषों की शादी को लेकर नए नि’यम जारी किए हैं. इन नए नियमों के अनुसार सऊदी अरब ने अपने देश के पुरुषों को पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने पर पा’बंदी लगा दी है. पाकिस्तानी अखबार डॉन ने सऊदी मीडिया के एक रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी.

अ’नौपचारिक आंकड़ों के अनुसार सऊदी अरब में फिलहाल इन चार देशों की 50,000 महिलाएं रहती हैं. तो वहीं अब विदेशी महिलाओं से शादी करने की इच्छा रखने वाले सऊदी पुरुषों को अब क’ड़े नियमों का सामना करना पड़ेगा. यह बात मक्का के पु’लिस महानिदेशक मेजर जनरल असफ अल-कुरैशी के हवाले से एक रिपोर्ट में कही गई है. डॉन की ख़बर के अनुसार यह क’दम इसलिए उठाया गया ताकि सऊदी पुरुषों को विदेशियों से शादी करने से रोका जा सके.

इसके साथ ही विदेशियों के साथ शादी की अ’नुमति जारी करने से पहले कुछ अन्य नि’यम भी तय किए गए हैं. कुरैशी ने कहा- विदेशी महिलाओं से शादी करने की इच्छा रखने वालों को पहले सरकार की सहमति लेनी होगी. साथ ही शादी करने के लिए आवेदन पत्र देना होगा. कुरैशी ने कहा कि त’लाकशुदा पुरुषों को तलाक के छह महीनों के अंदर नई शादी का आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी. अधिकारी ने कहा कि आवेदकों की उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आवेदन के साथ उन्हें स्थानीय जिला महापौर द्वारा हस्ताक्षरित पहचान दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य सभी पहचान पत्रों को शामिल करना होगा, जिसमें उनके परिवार के कार्ड की एक प्रति भी शामिल है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *