सरकार ने अन्तर्रा’ष्ट्रीय उ’ड़ानों पर रो’क के लिए जारी किए नि’र्देश, इस तारी’ख़ तक बढ़ी रो’क..

January 30, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: कोरो’ना वाय’रस महामा’री की वज’ह से अनुसूचि’त अन्तर्रा’ष्ट्रीय यात्री उ’ड़ानों पर लगाई गई रो’क को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. नगर विमानन महानिदेशालय ने गुरुवार को यह घो’षणा की. DGCA ने हालांकि कहा कि स’क्षम प्राधि’करण द्वारा चुनिं’दा मार्गों पर माम’ला-दर-माम’ला आधा’र पर अन्तर्रा’ष्ट्रीय अनुसू’चित उ’ड़ानों की मंजू’री दी जा सकती है. विमा’नन निया’मक डीजीसीए ने कहा है कि चु’ने हुए कुछ रू’टों पर खास आधा’र पर ही अन्तर्रा’ष्ट्रीय उ’ड़ानों को कॉ’म्पिटेंट अथॉ’रिटी द्वारा इजा’ज़त दी जा सकती है.

उन्होंने कहा कि नि’लंबन को बढ़ाए जा’ने के फ़ै’सले का अन्तर्रा’ष्ट्रीय यात्री उ’ड़ानों और उसके द्वारा मंज़ू’र की जा चुकी उ’ड़ानों पर कोई अ’सर नहीं प’ड़ेगा. डीजीसीए ने यह साफ किया कि अन्तर्रा’ष्ट्रीय या’त्री उ’ड़ानों पर पाबं’दी 28 फरवरी तक बढ़ाई गई है.भारत में महामा’री की वज’ह से अनुसू’चित अन्तर्रा’ष्ट्रीय यात्री उ’ड़ानें पिछले साल 23 मार्च से स्थगि’त हैं. हालांकि, ‘वंदे भारत मिशन’ के तह’त मई से विशेष अन्तर्रा’ष्ट्रीय उ’ड़ानों का परिचा’लन हो रहा है. इसके अलावा जुलाई से ‘एयर बब’ल’ व्यवस्था के तह’त कुछ चुनिंदा देशों के लिए उ’ड़ानों का परिचा’लन हो रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
को’रोनो वाय’रस महामा’री की वजह से 23 मार्च से भारत में अन्तर्रा’ष्ट्रीय यात्री सेवाओं को निलं’बित कर दिया गया था. लेकिन खास अन्तर्रा’ष्ट्रीय उ’ड़ानों को वंदे भारत मिशन के तह’त मई में शुरू किया गया था. इनके अलावा जुलाई से चु’निंदा देशों के साथ दो प’क्षीय एयर बब’ल समझौ’ते के तह’त भी उ’ड़ानें संचा’लन हो रही हैं. भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, केन्या, भूटान और फ्रांस समे’त करीब 24 देशों के साथ हवाई बब’ल सम’झौता किया है. इस सम’झौते के तह’त दो देशों के बीच विशेष अन्तर्रा’ष्ट्रीय उ’ड़ानों को उनके क्षेत्र के बीच उनकी एयरलाइंस द्वारा संचा’लित किया जा सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *