सरकार ने जारी किए कोरो’ना को लेकर चौं’काने वाले आँ’कड़े, जो बी’मार नहीं है उसके लिए भी..

July 4, 2020 by No Comments

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का क़हर अभी भी जारी है. कोरोना से भारत में म’रने वालों की संख्या 18 हज़ार पार कर चुकी है. अब जो आँकड़े आ रहे हैं वो हैरान करने वाले हैं, सरकार की ओर से जारी इस आँकड़े ने लोगों को चौंका दिया है. सरकार द्वारा जारी आँकड़ों के मुताबिक़, भारत में कोरोना से अभी तक म’रने वाले लोगों में आधे से ज़्यादा म’रीज़ों की उम्र 60 साल से कम है. इसके अलावा 43 फीसदी ऐसे म’रीजों की मौ’त हुई है, जिन्हें पहले से कोई और बी’मारी नहीं थी.

सरकार की तरफ से ये दावा किया जा रहा है कि कोरोनो से ज्यादातर उन लोगों की मौ’त हो रही है जिन्हें से कोई और बीमा’री है. एक अंग्रेज़ी वेबसाइट में छपी ख़बर के मुताबिक़ कोरोना के इन आंकड़ों का आंकलन इंटरग्रेटेड डीजिज सर्विलेंस प्रोग्राम के तहत किया गया है. ये विभाग स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करती है. इसके तहत अब तक 17834 मौ’त का आंकलन किया गया है. दूसरी बी’मारी और मरी’जों की उम्र को लेकर ये आंकलन सिर्फ 15,962 म’रीजों की मौ’त पर किया गया है.

आपको बता दें कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र दूसरी बीमा’री से होने वाली मौ’त के बारे में लगातार जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं. सरकार ने इसके पहले २१ मई को डाटा जारी किये थे. उस वक्त देश भर में कोरोना से 3435 लोगों की मौ’त हुई थी. तब कहा गया था कि दूसरी बी’मारियों के चलते 73 फीसदी कोरोना के मरीजों की मौ’त हुई है. लेकिन पिछले दो महीने में हालात बदल गए हैं. अब नए डेटा के मुताबिक 43 फीसदी ऐसे मरीजों की भी मौ’त हुई है, जिन्हें कोई और बीमा’री नहीं थी.

डाटा के मुताबिक़ 14 साल से कम उम्र के बच्चों में मौ’त की दर 0.54 परसेंट है. 15-29 साल के बीच ये आंकड़ा 2.64% है. जबकि 30-44 साल के उम्र के बीच मरीजों में मौ’त की दर 10.82% है. 45-59 साल के लोगों में मौ’त दी दर 32.79 परसेंट है. इसके अलावा 60-74 साल के बुजुर्गों में मौ’त की दर 39.02% है. जबकि 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में मौ’त की दर 12.88 परसेंट है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *