दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है पाकिस्तान के मशहूर खिलाडी शोएब मालिक ने हिंदुस्तान की स्टार बैटमिंटन खिलाडी सानिया मिर्ज़ा से शादी किया है सानिया मिर्ज़ा और शोएब मालिक अपनी मैरिड लाइफ को लेकर अक्सर चर्चा में बने रहते है दोनों एक दूसरे के साथ काफी खुश नज़र आते है शोएब मलिक का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था.उन्होंने बचपन में पहली बार गलियों में टेप-बॉल क्रिकेट खेला था.उन्होंने 1993/94 में गंभीरता से क्रिकेट खेलना शुरू किया जब उन्होंने सियालकोट में इमरान खान के कोचिंग सेंटर में भाग लिया. शोएब मालिक ने एक बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की और बाद में अपनी गेंदबाजी में विकास किया. क्रिकेट खेलने के लिए उन्हें अपने परिवार से परेशानी होती थी, क्योंकि मालिक के परिवार वाले चाहते थे कि वह अपनी शिक्षा पर ध्यान दें. 1996 में मलिक ने अंडर -15 विश्व कप के लिए ट्रायल में भाग लिया.उन्हें उनकी गेंदबाजी के लिए टीम में चुना गया था.

मई 2001 में मलिक के गेंदबाजी एक्शन का निरीक्षण किया गया.गेंदबाजी सलाहकारों के पीसीबी समूह ने निष्कर्ष निकाला कि उनका स्टॉक ऑफ स्पिनर कानूनी था.उनकी डिलीवरी दूसरी तरफ नहीं जा रही थी.उन्हें अपनी ऑफ स्पिन पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी बांह को झुकाए बिना अपनी दूसरी गेंद पर गेंदबाजी करने का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया.जून 2001 में इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में, मलिक को कैच लेने का प्रयास करते समय अजीब तरह से गिरने के बाद दाहिने कंधे में फ्रैक्चर हो गया था. उसके बाद से मालिक ने अपने खेल में और मेहनत करना स्टार्ट कर दिया जिसकी बदौलत आज मालिक पाकिस्तान ही नहीं बल्कि विश्व में अच्छे खिलाडी के रोप्प में जाने जाते है.

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और शोएब मालिक के बेटे से जुडी खबर आ रही है की बेटे इजहान की तबीयत बिगड़ गई है.बेटे की सेहत बिगड़ने के चलते पिता शोएब मलिक को भी बांग्लादेश दौरा बीच में छोड़ना पड़ा है.शोएब मलिक बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी-20 में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. बेटे की सेहत की खबर मिलते ही उन्होंने ढाका से दुबई की फ्लाइट पकड़ ली. शोएब मलिक अपनी पत्नी सानिया मिर्जा और बेटे इजहान के साथ दुबई में ही रहते हैं.इजहान का जन्म साल 2018 में हुआ था.3 साल के इजहान की तबीयत बिगड़ने की खबर सुनकर पिता शोएब मलिक ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी-20 में नहीं खेलने का फैसला किया और वापस दुबई लौट गए.

12 अप्रैल 2010 को,उन्होंने भारत के हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में एक पारंपरिक हैदराबादी मुस्लिम विवाह समारोह से भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से शादी की, जिसके बाद पाकिस्तानी शादी के रीति-रिवाज थे.उनका वलीमा समारोह पाकिस्तान के सियालकोट में आयोजित किया गया था.उनकी शादी ने दुनिया भर में मीडिया और ऑनलाइन ध्यान आकर्षित किया.दंपति ने 23 अप्रैल 2018 को सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी पहली गर्भावस्था की घोषणा की.उनका पहला बच्चा,एक लड़का,30 अक्टूबर 2018 को पैदा हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *