सब कुछ दाँव पर लगाकर हार गए अहम् चुनाव, पाकिस्तानी PM के लिए आज का दिन अहम्..

March 6, 2021 by No Comments

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सीनेट (राज्यसभा) की इस्लामाबाद सीट के लिए हुए चुनाव में पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट के उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के क़रीब वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख को हरा दिया। इस चुनाव को विपक्ष ने एकजुटता से लड़ा था तो प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अपनी पूरी ताक़त इसमें लगा दी थी. विपक्ष ने गिलानी की जीत को इमरान ख़ान की सरकार के ख़िलाफ़ रेफ़रेंडम बताया और इमरान पर इस्तीफ़े का दबाव बढ़ाया.

पीएम इमरान खान ने बढ़ते दबाव को देखते हुए राष्ट्र के नाम संबोधन में एलान किया कि वो विश्वास मत का सामना करेंगे. आपको बता दें कि 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली (पाकिस्तान की संसद का निचला सदन) में इमरान खान की पार्टी के 157 सदस्य हैं। निचले सदन में विपक्षी पीएमएल-एन और पीपीपी के क्रमश: 84 और 54 सदस्य हैं। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी शनिवार को सत्र बुलाएंगे।


इमरान खान ने कहा कि आज से 50-55 साल पहले दुनिया में पाक की मिसाल दी जाती थी क्योंकि उसका रुतबा था। तब अमेरिका जाने पर हमारे राष्ट्रपति से मिलने अमेरिकी राष्ट्रपति आया करते थे लेकिन धीरे-धीरे मैंने अपने मुल्क को नीचे आते देखा है। उन्होंने आगे कहा, देश के नीचे आने का बड़ा कारण 1985 के बाद देश में शुरू हुआ भ्रष्टाचार रहा। प्रधानमंत्री खान ने सीनेट चुनाव का ज़िक्र करते हुए इसमें भ्रष्टाचार के आरोप लगाए ।

उन्होंने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर निशाना साधते हुए राष्ट्र को संबोधित एक लाइव प्रसारण में कहा कि पहले जब मैं क्रिकेट खेलकर भारत से पाकिस्तान आता था तो लगता था जैसे किसी ग़रीब देश से अमीर देश में आ गया हूं लेकिन अब ऐसा नहीं है। इस्तीफे के बढ़ते दबाव के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी सरकार की वैधता साबित करने के लिए शनिवार को विश्वास मत का सामना करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *