रोहिणी कोर्ट ने मनदीप पुनिया को दी ज़मानत,’ज़मानत एक नियम है, जेल एक अपवाद’

February 2, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: अदालत ने आज इंडिपेंडेंट पत्रकार मनदीप पुनिया को ज़मानत दे दी है. रोहिणी कोर्ट ने 25 हज़ार के निजी मुचलके पर ज़मानत दी है.मनदीप को बेल देते हुए कोर्ट ने कहा कि ज़मानत एक नियम है जबकि जेल एक अपवाद है.पुनिया को पुलिस ने सिंघु बॉर्डर प्रदर्शन स्थल से गिरफ़्तार किया था. वो किसान आ’न्दोलन कवर कर रहे थे. पुलिस ने आरोप लगाया था कि वो पुलिस के काम में व्यवधान पैदा कर रहे थे.

पुलिस ने पुनिया को भारतीय दंड संहिता की धारा 186, 353 और 332 सहित विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर गिरफ्तार किया था. पति की ज़मानत की ख़बर ने पत्नी लीना को ख़ुश कर दिया है. उन्होंने कहा,”ख़ुश हूँ, इस बात से संतुष्ट हूं कि वे जल्दी बाहर आ जाएंगे. मैं खुद को खुशखकिस्मत समझती हूं कि बड़ी संख्या में लोगों ने मनदीप के पक्ष में आवाज उठाई.”

उल्लेखनीय है कि पुनिया पर सिंघू बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के एसचओ से अभद्रता के आरोप लगाए गए हैं. इससे पहले पुनिया के साथ दूसरे पत्रकार धर्मेंद्र सिंह को भी हिरासत में लिया था लेकिन पुलिस ने धर्मेंद्र को बाद में छोड़ दिया थी जबकि पुनिया के खिलाफ आरोप दर्ज कर लिया था. मनदीप पुनिया के क़रीबी लोगों ने उनकी गिरफ़्तारी को ग़लत बताया था और पुलिस पर ज़्यादती करने का इलज़ाम लगाया था. हिरासत में लिए जाने से कुछ घंटे पहले पुनिया ने सिंघु बॉर्डर पर हुई हिंसा के संबंध में फेसबुक पर एक लाइव वीडियो शेयर किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि कैसे खुद को स्थानीय होने का दावा करने वाली भीड़ ने आंदोलनस्थल पर पुलिस की मौजूदगी में पथराव किया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *