अरब देशों में तना’व की स्थिति के ब’ढ़ने की ख़ब’रें आ रही हैं। शुक्रवार को एक ईरा’नी तेल टैं’कर सिनोपा में ज़ब’रदस्त वि’स्फोट हुआ और भ’यानक आ’ग लग गयी। ये विस्फो’ट सऊदी अरब के जेद्दा बंदरगाह के पास हुआ। ईरान की सरकारी मीडिया से मिली ख़ब’रों के अनुसार टैं’कर पर 2 मिसा’इल्स या रॉके’ट्स से हम’ला किया गया है। वहीं ये भी बता’या गया कि ईरानी टैं’कर सिनो’पा में हुआ ये हम’ला क़रीब 100 किलोमीटर की दूरी से हुआ है जहाँ सऊदी अरब का तट है।

ये दावा किया गया है कि ये हम’ला सऊदी अरब के तट से हुआ है और इसमें मिसा’इल्स या रॉके’ट्स का इस्तेमाल किया गया है। वहीं ईरान की स्टूडेंट्स न्यूज एजेंसी (ISNA) ने सूत्रों का नाम न लेते हुए कहा है कि इस विस्फो’ट का काफ़ी बु’रा अस’र हुआ है। टैं’कर बु’री तरह क्ष’तिग्र’स्त हो गया है और इसमें जमा तेल लाल सागर में रि’स रहा है।

Oil Tanker

ईरानी से’ना की क़रीबी एक न्यूज एजेंसी ने ब’यान जारी करते हुए कहा है कि ‘इस विस्फो’ट में किसी भी क्रू में’बर को चो’ट नहीं आई है, स्थिति नियंत्र’ण में है’। यही बात ईरान की न्यूज़ एजेंसी नूर की ओर से आयी ख़’बरों में भी कही गयीं। उनके अनुसार टैं’कर पर मौजूद सभी क्रू में’बर सही सलामत हैं और अब स्थिति क़ा’बू में हैं।

यहाँ आपको बता दें कि बीते महीने में ही सऊदी अरब के 2 ऑइ’ल प्लां’टों पर ड्रो’न अटै’क हुआ था और ये हम’ला इतना भी’षण था कि उसके बाद से ही खाड़ी में त’नाव की स्थिति है। उन ड्रो’न हम’लों की जिम्मे’दारी य’मन के हू’ती विद्रो’हियों ने ली थी लेकिन सऊदी और अमेरिका का मानना है कि ये हम’ले ईरान की ओर से किए गए हैं। देखा जाए तो इस बढ़ते त’नाव की स्थिति का बु’रा अस’र सभी पर पड़ सकता है क्योंकि अगर इसी तरह से आप’सी त’नाव जारी रहा तो दुनिया के सभी देशों पर तेल का संक’ट ग’हरा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *