रजब तैयब एर्दोआन का एलान,”हम तुर्की को दुनिया के ताक़तवर देशों में शुमार करेंगे और साल 2021 में..”

January 21, 2021 by No Comments

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एरदोगन ने एक वीडियो कांफ्रेंस के ज़रिए राज्य-स्तरीय नेताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमारा मक़सद 2021 में ग्रेट लीप फॉरवर्ड का है. उन्होंने साथ ही कहा कि पिछले साल में भले ही कोरोना रहा हो लेकिन इन्वेस्टमेंट और बजट के लिहाज़ से हमारे देश ने शानदार रिजल्ट्स दिए हैं.

उन्होंने साथ ही कहा कि 2021 में देश ग्रेट लीप फॉरवर्ड की ओर जा सकता है.एरदोगन ने कहा कि हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक तुर्की को महान और ताक़तवर नहीं बना लेंगे. एरदोगन ने कहा कि जो भी मुश्किलात देश के लिए आयीं उनको फ़ेस करके हमने अपने आपको मज़बूत किया है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम एक ऐसे लेवल पर आ गए हैं जहाँ से हम अपने सभी मक़सद को हासिल कर सकते हैं. तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि हम एक ऐसी स्थिति पर हैं जहाँ से हम नए ग्लोबल ऑर्डर में जगह हासिल करेंगे.


उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों में तुर्की ने तरक्की की है. तुर्की के हौसले पिछले वर्ष हुए नागोर्नो-काराबाख़ विवाद में अज़रबैजान की जीत से और बुलंद हुए हैं. अर्मीनिया और अज़रबैजान के बीच हुए इस युद्ध में तुर्की ने खुलकर अज़रबैजान का कूटनीतिक साथ दिया. अज़रबैजान की जीत ने तुर्की की स्थिति को भी मज़बूत किया है. कई जानकार मानते हैं कि तुर्की क्षेत्रीय शक्ति बनकर उभरा है. पिछले कुछ महीनों से उसके सम्बन्ध फ्रांस से अच्छे नहीं थे लेकिन कूटनीतिक तौर पर तुर्की ने फ़्रांस को हर मोर्चे में जवाब दिया. हालाँकि अब दोनों देश अपने संबंधों को ठीक करना चाहते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *