राशन कार्ड धारकों के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू की नई सुविधा..

January 30, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: राशन कार्ड धारकों के लिए दिल्ली सरकार ने डोर स्टेप डिलीवरी की सुविधा देने जा रही है, राशन कार्ड धारकों को उनके घर पर ही राशन मिल सकेगा. मुख्मयंत्री अरविंद केजरीवाल ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने की घोषणा कर दी है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “मार्च के महीने तक एक बहुत बड़ी योजना शुरू होने जा रही है.

हमारा एक सपना था कि गरीब लोगों को सरकार जो राशन देती है, उसके लिए गरीब आदमी को राशन की दुकान पर जाना पड़ता है, लाइनों में लगाना पड़ता है, कई बार राशन की दुकान खुलती नहीं है, कभी-कभी राशन की दुकान वाला बदतमीजी करता है, कभी-कभी उसको पूरा राशन नहीं मिलता है, उसके सामने 100 तरह की समस्याएं होती हैं. पैकिंग में मिलेगा राशन सीएम केजरीवाल ने कहा, “मार्च के महीने तक डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन चालू कर दिया जाएगा, जिसमें अब लोगों को राशन की दुकान पर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.”

दिल्ली के CM ने आगे कहा,”अगर आपको 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मिलना है, तो 25 किलो की एक शानदार पैकिंग में साफ-सुथरा गेहूं या आटा और 10 किलो चावल की एक बोरी बनाकर आपके घर पहुंचा दिया जाएगा. आपको किसी दुकानदार के पास जाने की जरूरत नहीं होगी. कहीं पर लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है.” ये है योजना का नाम बता दें कि 21 जुलाई 2020 को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने दिल्ली में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन की योजना को मंजूरी दी थी.

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना रखा गया है. इस योजना के तहत एफसीआई के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा, आटा पिसवाया जाएगा, चावल और चीनी आदि की भी पैकिंग की जाएगी और लोगों के घर-घर तक पहुंचाया जाएगा. नई सर्विस के तहत राशन को साफ-सुथरे तरीके से पैक करके लाभार्थी के घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का काम किया जा रहा है। कार्डधारकों को 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मिलेगा। इससे उनके समय की बचत होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *