जिस आवा’ज़ ने छी’ना था स’ब, उसी ने लौ’टाया ब’हुत कुछ, अनो’खी है रानू की कहा’नी

मनोरंजन दुनिया

पश्चिम बंगाल के स्टे’शन पर गाना गा’ने वाली रानू मंड’ल को अब देश में स’भी जानते हैं। जब उनका विडीओ वा’यर’ल हुआ था तो रानू मंड’ल भी ये न’हीं जानती थी कि कभी उन्हें उनकी इस आवा’ज़ के लिए इस त’रह का सम्मान मिलेगा। रानू की कहानी द’र्द भ’री है। दरअसल रानू को ज़िंदगी में अपनी आवा’ज़ की वज’ह से काफ़ी कुछ खो’ना पड़ा है। बचपन से ही रानू को गाने का बहुत शौक़ था और उनकी आवा;ज़ भी अच्छी है इसलिए वो और गाने गाया करती थीं।

जब रानू मंड’ल 20 साल की थीं तो उन्होंने एक क्ल’ब में गाने की नौक’री की थी और वहाँ उनकी आवा’ज़ के कई क़ाय’ल थे। रानू को तब रानू बॉबी के नाम से जाना जाता था। उनका क्ल’ब में गाना घर में किसी को प’संद नहीं था। उस समय रानू की शा’दी हो चुकी थी और उनके पति को उनका ये काम बिलकु’ल पसं’द नहीं था। रानू को अपने इस काम में कोई बु’रा ई नज़र नहीं आती थी। लेकिन उनकी आवाज़ उनके लिए मु’सीब’त बन गयी उनका पति उन्हें प’रेशा न किया करता और कहता कि अपना ये काम छो’ड़ दो। आख़िर एक रोज़ रानू का अपने पति के साथ रि’श्ता टू’ट गया। रानू के उस समय दो बच्चे थे एक लड़का और एक लड़की।

Ranu Mandal with Daughter

इसके बाद रानू ने इस रि’श्ते के टू’टने का दो’ष अपनी आवा’ज़ को दिया और गाना बं’द कर दिया वो काम की तला’श में मुंबई आ गयीं और यहाँ उन्होंने बॉलीवुड के म’शहूर ऐक्टर फ़िरोज़ ख़ा’न के यहाँ उनके बच्चों को सम्भा’लने की नौक’री कर ली। यहीं उनकी मुलाक़ा’त हुई बबलू मंडल से जो एक होट’ल में काम करते थे। बबलू बं’गाल के ही रहने वाले थे रानू और बबलू की दोस्ती हुई और दोनों ने शा’दी कर ली। एक बार फिर रानू की ज़िंदगी सँ’वर गयी लेकिन शादी को बस तीन साल ही हुआ था कि बबलू रानू को दुनि’या में अ’केला छो’ड़ गए।

इस बात से टू’ट चुकी रानू वाप’स बंगाल लौ’ट गयीं और कोई काम न मिलने पर स्टेशन में गाना गाकर पैसे माँ’गने लगी। उनकी आवा’ज़ एक बार फिर अपना जा’दू दिखाने लगी लेकिन उनका इस तरह से गाक’र पैसे क’माना उनकी बेटी को अच्छा नहीं लगा और बेटी उन्हें छो’ड़कर चली गयी। रानू को एक बार फिर दुः’ख हुआ लेकिन अब उन्होंने अपने गाने का साथ नहीं छो’ड़ा। आ’ख़िर एक दिन स्टेशन में बंगाल के सॉफ़्टवेयर इंजीनियर अतींद्र चक्रवर्ती की नज़र उन पर पड़ी और उन्होंने रानू का विडीओ बनाकर सोशल मीडिया में डा’ल दिया।

ये विडीओ इतना वा’यर’ल हुआ कि रानू की ज़िंदगी ही बद’ल गयी। रानू एक बार फिर मुंबई आ गयीं और तो और संगीतकार हिमेश रेशमिया ने रानू से दो गीत अपनी आने वाली फ़िल्म हैप्पी हा र्डी एंड हीर में गवाया है और इन रि कॉर्डिंज़ का विडीओ ही वा’यर’ल हो चुका है। यही नहीं दस साल बाद रानू की बेटी भी उनके पास वाप’स आ गयी हैं। कहना पड़ेगा रानू ने पहले अपनी आवा’ज़ की वज’ह से जितना कुछ खो’या था उससे ज़्यादा अपनी आवा’ज़ से ही पा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *