राजस्थान में कांग्रेस ने फिर पल’टी बाज़ी, लोकल चुनाव में पार्टी ने दिखाया द’म..

January 31, 2021 by No Comments

जयपुर. राजस्थान के 20 ज़िलों के 90 नगर निकायों के लिए हुए चुनाव के प’रिणाम सामने आ गए हैं. प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने यहाँ अच्छा प्रदर्शन किया है. कांग्रेस इस चुनाव में कई निकाय भाजपा से छीनने में कामयाब रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों को इस चुनाव में सराहा गया है, तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं की जमीनी स्तर पर की गई मे’हनत भी रंग लाई है.

पिछली बार के नतीजों पर ध्यान दें तो भाजपा 90 जीती थी जबकि कांग्रेस को 25 से सं’तोष करना पड़ा था. 5 पर निर्दलीय बोर्ड बने थे. हालाँकि इस बार कांग्रेस ने बाज़ी प’लट दी है. कांग्रेस (Congress) इस चुनाव में कई निकायों में भाजपा से आगे रही है, तो कई निकायों में कांग्रेस निर्दलीयों या दूसरी पार्टी से जीतकर आए प्रत्याशियों को साथ लेकर बोर्ड बनाने की स्थिति में है. इस बार कांग्रेस करीब 52 बोर्ड बना सकती है.

कुल 3035 वार्डों के लिए हुए इस चुनाव में भाजपा की करीब 1140, कांग्रेस की करीब 1197 और निर्दलीयों की करीब 634 वार्डों में जीत हुई है. इसके अलावा एनसीपी करीब 46 और आरएलपी ने करीब 13 वार्डों में जीत हासिल की है. इस पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने भी ट्वीट कर इस जनसमर्थन के लिए मतदाताओं और कार्यकर्ताओं का आभार जताया है.

हालांकि कांग्रेस को कई ऐसे निकायों में निराशा का भी सामना करना पड़ा है जिन क्षेत्रों से या तो मंत्री आते हैं या फिर उन क्षेत्रों में कांग्रेस के विधायक हैं. वहीं, इस कामयाबी पर राजस्थान के प्रभारी अजय माकन ने खुशी जाहिर की है. कांग्रेस नेता अजय माकन ने इन नतीजों के बाद ट्वीट किया,”राजस्थान से कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर! 90 शहरों में निकाय चुनाव के नतीजे आ गए हैं!भाजपा के गढ़ माने जाने वाले इन 90 शहरों में कांग्रेस 48 पर भाजपा से आगे!इसके अतिरिक्त 4 शहरों में निर्दलीय कांग्रेस के समर्थन में आए।90 में से 52 नगर निकायों में बोर्ड बनने की सम्भावना!”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *