उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में कुंडा विधानसभा सीट से विधायक राजा भैया राजनीति में एक चर्चित हस्ती माने जाते हैं। राजा भैया उत्तर प्रदेश में भदरी रियासत के राजकुमार हैं। जिन्होंने साल 1993 में राजनीति में कदम रखा था। राजा भैया का नाम कुंवर रघुराज प्रताप सिंह है। लेकिन प्यार से उन्हें लोग राजा भैया बुलाते हैं।

आज हम आपको राजा भैया के बारे में नहीं। बल्कि उनकी पत्नी के बारे में बताने जा रहे हैं। यूं तो 18 सालों से लगातार कुंडा के विधायक राजा भैया निर्दलीय ही चुनाव जीतते आ रहे हैं। उनकी छवि उत्तर प्रदेश में एक बाहुबली नेता की बनी हुई है। भदरी रियासत के इकलौते राजकुमार राजा भैया जिन्होंने राजनीति में कदम रखा।

वहीं उनकी पत्नी भी राजघराने से संबंध रखती हैं। कहते हैं कि राजा भैया के पास ह’थियारों की कोई कमी नहीं है और उनकी पत्नी भी इस मामले में कम नहीं है। राजा भैया की पत्नी का नाम भानवी कुमारी है। साल 1995 में इन दोनों की शादी हुई थी। राजा भैया और भानवी कुमारी के चार बच्चे हैं। जिनमें से दो बेटे और दो बेटियां हैं। उनके दोनों बेटे जुड़वा है।

साल 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में राजा भैया ने चुनाव आयोग को दिए गए अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था। इस हलफनामे में उन्होंने बताया था कि उनके और उनकी पत्नी भानवी कुमारी के पास कितने के और कौन-कौन से ह’थियार है।

राजा भैया ने इस हलफनामे में बताया था कि उनके पास एक रि’वॉ’ल्वर है। जिसकी कीमत उन्होंने 90 हजार रुपए बताई है। वहीं एक 80 हजार रुपए और एक 40 हजार की बंदूक भी उनके पास है। यही नहीं राजा भैया की पत्नी भानवी कुमारी के पास भी खूब सारे ह’थियार हैं। हलफनामे के मुताबिक भानवी कुमारी के पास भी तीन ह’थियार है।

उनके पास एक 85 हजार की रिवाल्वर और तो ग’न है। दोनों बं’दूकों की कीमत 80 हजार और 35 हजार है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भानवी कुमारी एक बिजनेसवुमन हैं। राजा भैया के हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी उनसे ज्यादा अमीर हैं।

आपको बता दें कि कुंडा के राजकुमार राजा भैया के पास करीब 14 करोड़ की कुल संपत्ति है। उनके नाम जहां कुल 6 करोड़ की संपत्ति है। वहीं उनकी पत्नी भानवी कुमारी के पास लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए की संपत्ति है।

आपको बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिससे पहले एक बार फिर राजा भैया का नाम चर्चा में आ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *