राहुल गांधी अगर PM के रूप में चुने जाते हैं तो…

April 3, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री बनने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अकसर च’र्चा में बने रहते हैं। तो वहीं राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनने के बाद क्या करेंगे यह बात उन्होंने साफ कर दी है। हार्वर्ड केनेडी स्कूल के अंबेसडर निकोलस बर्न्स के साथ बा’तचीत में राहुल गांधी ने कहा कि” अगर वह प्रधानमंत्री होते तो वह विकास दर (ग्रोथ) की बजाय जॉब यानी नौ’करियों पर ध्यान देते, विशुद्ध रूप से ‘विकास केंद्रित’ नीति की तुलना में रो’ज़गार सृजन पर अधिक ध्यान केंद्रित करते”।

जब राहुल गांधी से यह सवाल पूछा गया कि, अगर उन्हें प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला तो उनकी आ’र्थिक नीति क्या होगी? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि, ‘मैं केवल विकास-केंद्रित विचार से नौकरी-केंद्रित विचार की ओर बढ़ना चाहूंगा। राहुल गांधी अगर प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाते हैं ? तो वो किन नीतियों को प्राथमिकता देंगे? इस सवाल के जवाब में उन्होंने आगे कहा कि, “मौजूदा वक्त में अगर हमारी वृद्धि को देखें, तो हमारे विकास और जॉब क्रिएशन के बीच संबंध का प्रकार, वैल्यू एडिशन और उत्पादन के बीच होना चाहिए, ऐसा नहीं है।

वैल्यू एडिशन को चीनी लीड करते हैं। मैं ऐसे किसी चीनी नेता से नहीं मिला, जो मुझसे कहता है कि मुझे नौकरियों की समस्या है। अगर मैं इसके ठीक बगल में जॉब नंबर नहीं देखता हूं, मेरे लिए 9 फीसदी आर्थिक विकास का कोई मायने नहीं रह जाता”। राहुल गांधी ने देश में संस्थागत ढांचे पर सत्तापक्ष की तरफ से पूरी तरह क’ब्ज़ा कर लेने का आ’रोप लगाया। उन्होंने ‘हार्वर्ड कैनेडी स्कूल के छात्रों के साथ ऑनलाइन संवाद में असम विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के एक विधायक की कार से ईवीएम मिलने का भी उल्लेख किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *