UP पंचायत चुनाव: वोटर लिस्ट में ग़ज़ब हेर-फेर, ज़िन्दा वोटरों को बताया मु’र्दा..

April 9, 2021 by No Comments

अमावां: देश में इस समय कई राज्यों में विधानसभा चु’नाव गो रहे हैं। जिसमें से पश्चिम बंगाल और असम से चुनाव में गड़बड़ी होने की खबरें सामने आ रही है। हाल ही में पश्चिम बंगाल में टीएमसी के एक नेता के घर में इवीएम और वीवीपैट मशीनें ब’रामद हुई थीं। तो वहीं, असम के एक जिले में बूथ पर 90 वोटर्स पहुंचें थे लेकिन वोट 171 पड़े। यानी कि 81 ऐसे वोट पड़े जिनका मतदाता सूची से कोई लेना देना ही नही है। कुछ ऐसा ही मिलता जुलता मामला अब उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले से आया है।

रायबरेली जिले की सदर तहसील के इमामगंज खैरहना गांव में पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में हेर-फेर का मा’मला सामने आया है। रायबरेली जिले के अमांवा ब्लॉक से मतदाता सूची मिलने के बाद गांव के लोगों ने ये आ’रोप लगाया, “निवर्तमान प्रधान से मिलकर क्षेत्रीय लेखपाल ने सूची में गड़बड़ी की है”। जिसके बाद खैरहना ग्राम सभा में 54 मतदाताओं का नाम सूची से गायब करने की शि’कायत एसडीएम से की गई। जब से मामला प्रशासन के सं’ज्ञान में आया तब उसके बाद उपजिलाधिकारी अंशिका दीक्षित के निर्देश पर इस मामले में हुई जांच के अनुसार शिकायत सही निकली।

जांच के दौरान 25 वोटर्स को गलत तरीके से जीवित को मृ’त दिखाया गया, अविवाहित को विवाहित दिखाया गया और ग्राम सभा के निवासियों को बाहर का निवासी बताकर उनके नाम न’ष्ट किए गए थे। लेकिन जांच के बाद इन्हें दुबारा मतदाता सूची में जोड़ा गया। वहीं अब, इस मामले में क्षेत्रीय लेखपाल, गांव के बीएलओ और सुपरवाइजर को निलंबित कर दिया गया। एसडीएम अंशिका दीक्षित के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने चुनाव ड्यूटी से जुड़े दोनों अध्यापकों को भी नि’लंबित कर दिया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *