क़ासिम सुलेमानी का श’व पहुँचा ईरान, हज़ारों की तादा’द में ..

ईरान के टॉप जनरल क़ासिम सुलेमानी का श’व ईरान में जब आया तो उनको लोगों ने छाती पी’टकर श्रद्धां’जलि दी. सड़कों पर बड़ी संख्या में लोग थे जो अमरीका मु’र्दाबाद के नारे लगा रहे थे. लोगों के इस हुजूम से ज़ाहिर है कि ईरान के लोग सुलेमानी की ह’त्या से कितना दुःख में हैं. उमड़े लोग ‘‘अमेरिका मु’र्दाबाद’’ के नारे लगा रहे थे. लोगों के हुजूम से दक्षिणी पश्चिम शहर में एक नदी पर बना लंबा पुल खचाखच भर गया था.

सुलेमानी का श’व तड़के इराक से यहां पहुंचा। शियाओं के नारे गूंज रहे थे, शोकाकुल लोग सुलेमानी की तस्वीर थामे हुए थे। ईरान के लोग सुलेमानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध और रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स फोर्स के कमांडर के तौर पर ईरान के पश्चिम एशिया अभियान की अगुवाई करने के कारण नायक के तौर पर देखेते हैं।

शुक्रवार को बगदाद हवाईअड्डे के पास अमेरिकी ड्रोन हम’ले में सुलेमानी (62) की मौ’त हो गई थी जिससे इस्लामिक गणराज्य सदमे में है। यह हमला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर किया गया था, जिनका कहना था कि कुद्स कमांडर अमेरिकी राजनयिकों और इराक में अमेरिकी बलों पर हम’ले की साजिश रच रहा था।

अमेरिकी हमलों को लेकर इराक की बढ़ती नाराजगी के मद्देनजर इराक में मौजूद करीब 5,200 अमेरिकी सैनिकों को देश से निकाले जाने के बारे में देश की संसद में रविवार को मतदान होने की संभावना है। सुलेमानी की मौ’त से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है और नये पश्चिम एशिया युद्ध की आशंका पैदा हो गई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने ‘‘बदला लेने’’ का संकल्प जताया है और तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.