इस अरब देश के रूलर की पत्नी 270 करोड़ रुपए लेकर हुई ग़ायब..वजह जानकर हो जाएँगे है’रान

दुबई में इन दिनों एक ख़बर ज़ोरों पर है एक ऐसी ख़बर जिसने विश्व के सबसे अमीर इंसान को सकते में डाल दिया है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं दुबई के अरबपति सुल्तान शेख़ मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की जिनकी पत्नी अपने बच्चों के साथ देश छोड़कर फ़रार हो गयी हैं। ख़बर है कि दुबई के सुल्तान शेख़ मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की छठी पत्नी हया बिंत अल हुसैन अपने बच्चों और करोड़ों रुपए साथ लेकर दुबई से फ़रार हो गयी हैं।

ये ख़बर आते ही दुबई के शाही परिवार में तो हलचल मची ही साथ ही देश में भी इस विषय में बातें होने लगी हैं। ख़बर है कि काफ़ी समय से ही हया बिंत अल हुसैन देश से फ़रार हो चुकी हैं, उन्होंने अपने साथ दोनों बच्चों ज़लीला(11 वर्ष) और ज़ायद(7वर्ष) को ले लिया था और साथ ही लिया 3.1 करोड़ पाउंड यानी क़रीब 270 करोड़ रुपए भी। अपने साथ नयी ज़िंदगी की शुरुआत करने के लिए पर्याप्त धन भी हया बिंत अल हुसैन ले गयीं हैं। हया जॉर्डन की राजकुमारी हैं उनके सौतेले भाई अभी जॉर्डन के शाह हैं।

Princess Haya Bint al husain with zaleela & zayad

हया के फ़रार होने के पीछे जर्मन दूतावास के एक अधिकारी की मदद का अंदेशा भी लगाया गया है, साथ ही ये बात भी सामने आ रही है कि हया दुबई से निकलकर जर्मनी में शरण ली है और वहाँ राजनीतिक सहायता की माँग की है। ऐसे में जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात के बीच राजनीतिक संकट बढ़ सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि हया और शेख़ मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के बीच रिश्ते सही नहीं थे और हया उनसे तलाक़ चाहती थी।

Sheikh Muhammd bin Rashid al maktam- Haya Bin al Hussain

हया ब्रिटेन के ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ी हैं और समाज सेवा के कामों से जुड़ी रही हैं। वो सोशल मीडिया के ज़रिए भी इन कामों में लगी रहती हैं लेकिन उन्होंने अपना सोशल मीडिया अकाउंट भी फ़रवरी से इस्तेमाल नहीं किया था और 20 मई के बाद से उन्हें दुबई में भी नहीं देखा गया। माना जा रहा है कि हया ने दुबई से निकलने की अपनी कोशिशों की वजह से सोशल मीडिया से दूरी बनायी थी।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.