पुलि’स अधि’कारी ने दिया चौं’काने वाला ब’यान, कहा “हमारी गो’ली से हुई मौ’त..”

भारत राजनीति

देश भर में प्रद’र्शनों का दौ’र जा’री है ये प्रद’र्शन हो रहे हैं CAA और NRC के ख़िला’फ़। इनके ज़’रिए भारत की ध’र्मनिरपे’क्ष छवि को बिगा’ड़ने की को’शिश हो रही है साथ ही देश के नाग’रिकों के बीच आपसी सौ’हार्द की भावना को भी नुक़’सान पहुँचाया जा रहा है। CAA और NRC के विरो’ध में बड़ी संख्या में लोग प्रद’र्शन के लिए उत’र रहे हैं। ऐसे में असा’माजिक तत्व हिं’सा भ’ड़काने का मौ’क़ा तला;श रहे हैं जिसके कार’ण पुलिस की ला’ठियों और आँ’सूगै’स का साम’ना प्रद’र्शन कर रहे लोगों को करना प’ड़ रहा है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी प्रद’र्शन के दौ’रान हिं’सा की घ’टना हुई जहाँ कई लोगों को जा’न से हाथ धो’ना पड़ा। यहाँ 15 लोगों की मौ’त प्रद’र्शनों के दौ’रान हुई, जिनमें ज़्या’दातर लोगों की मौ’त गो’ली ल’गने से हुई। यहाँ पु’लिस पर इ’ल्ज़ाम लगा कि उन्होंने भी गो’ली च’लायी लेकिन पु’लिस प्र’मुख ने इस बात से साफ़ इं’कार किया और कहा कि पुलि’स ने किसी भी प्रद’र्शनका’री पर गो’लियाँ नहीं चलायीं। पर हाल ही में बिजनौर के एक पु’लिस अधि’कारी ने कहा कि उनकी गो’ली से एक प्रद’र्शनका’री की जा’न गयी।

Protest

पूरी घ’टना की जा’नकारी देते हुए अधि’कारी ने बताया कि “जब हमारा एक कां’स्टेबल छी’नी गई बं’दूक वाप’स लेने के लिए आगे बढ़ा तो भी’ड़ में से किसी ने उन पर फा’यरिंग कर दी जिसमें वो बाल-बाल ब’चे। जवाबी कार्रवा’ई और आत्मर’क्षा के तौ’र पर उन्होंने उस पर गो’ली चला दी और गो’ली ल’गते ही उसके दोस्त उसे लेकर चले गए। उसका नाम सु’लेमान है हमें पता चला कि उसकी मौ’त हो गई। एक और प्रद’र्शनका’री अनिस की भी भी’ड़ की ओर से की गई फा’यरिंग में मौ’त हो गई।”

वहीं 20 वर्षीय सु’लेमान के परिवा’र वालों का ब’यान है कि सुले’मान प्रद’र्शन का हि’स्सा ही नहीं था। उसके भाई ने बताया कि “वह सि’विल सर्वि’ज एं’ट्रेंस एग्जाम की तै’यारी कर रहा था और उसका प्रद’र्शनों से कोई ले’ना दे’ना नहीं था। पिछले कुछ दिनों से सुले’मान को बु’खार था। मेरा भाई न’माज़ पढ़ने गया था, पास वाली म स्जिद में नहीं जाकर वो दूसरी म स्जिद में गया था। न’माज़ के बाद वो खाना खाने घर लौ’ट रहा था लेकिन जब वह बाह’र आया तो ला’ठीचा’र्ज किया जा रहा था और आं’सू गै’स के गो’ले छो’ड़े जा रहे थे. पुलि’स ने उसे उ’ठाया और गो’ली मा’र दी”

OP Singh

इस पूरे माम’ले में पु’लिस की भूमि’का भी संदे’ह के घे’रे में आती है क्योंकि जहाँ पु’लिस अधि’कारी ने अपनी गो’ली से सुले’मान की मौ’त होने की बात स्वीकारी है वहीं इससे पहले UP के DJP OP सिंह ने ब’यान दिया था कि “पु’लिस ने एक भी गो’ली नहीं चलाई है। केवल प्रद’र्शनका’रियों ने ही हिं’सा में हथि’यारों का इस्तेमा’ल किया था। हमारे कुछ पुलि’सक’र्मी प्रद’र्शनका’रियों के हम’ले में ज़’ख़्मी हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *