हाल ही में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होकर आते हैं आने वाले वक्त में सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश में होने वाले हैं इसी बीच साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की चर्चा भी शुरू हो गई है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल को 2 साल पूरे होने के मौके पर एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने एक सर्वे किया है।

जिसमें कुछ अहम मुद्दों को लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में देश की जनता का मूड जानने की कोशिश की गई है। इस सर्वे में सी वोटर द्वारा कई सवाल किए गए थे। जिनमें से एक सवाल यह भी था कि प्रधानमंत्री पद के लिए बेहतर उम्मीदवार के लिए जनता के सामने कई बड़े-बड़े नेताओं के नाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और दिल्ली के सीएम और आप नेता अरविंद केजरीवाल का नाम शुमार किया गया।

जनता से जब यह सवाल किया गया था कि प्रधानमंत्री पद के लिए बेहतर कौन सा नेता हो सकता है तो इस सवाल के जवाब में 12 फ़ीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिया है। जबकि 42 फ़ीसदी जनता ने माना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही इस पद के लिए बेहतर हैं।

इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 6 फ़ीसदी, मनमोहन सिंह को 6 फीसदी, ममता बनर्जी को 4 फीसदी, सोनिया गांधी को 2 फीसदी और योगी आदित्यनाथ को 2 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए बेहतर माना। इसी सर्वे में जनता से एक और सवाल किया गया कि अगर आपको सीधे पीएम चुनना हो तो किसे चुनेंगे?

इस पर भी सबसे ज्यादा लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चुनाव किया। सर्वे में पीएम मोदी को 50 फीसदी लोगों ने चुना।राहुल गांधी को 30 फीसदी लोगों ने सीधे पीएम चुनने की बात कही। 10 फीसदी लोगों ने कहा कि दोनों को ही नहीं चुनना चाहते और 10 फीसदी लोगों ने कहा कि कह नहीं सकते हैं। सर्वे के मुताबिक आधे भारत को अब भी पीएम मोदी पर भरोसा है।

आपको बता दें कि यह सर्वे देशभर में 1 जनवरी से लेकर 28 मई तक किया गया है। जिसमें एक लाख चालीस हजार लोगों की राय ली गई है। इस सर्वे में सभी 543 लोकसभा सीटों के लोगों की राय शामिल की गई है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान हुए इस सर्वे में एक बार फिर से साफ हो गया है कि आलोचनाओं और चुनौतियों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही लोगों ने अपनी पहली पसंद चुना है। क्योंकि लोगों के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। वही दूसरे नंबर पर राहुल गांधी का नाम आने से एक नई उम्मीद भी जागी है। (साभार- हिन्दी रोल्स)

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.