नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में उलुबेड़िया में रैली को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी पर नि’शाना साधते हुए सवाल किया था कि क्या वह दूसरी सीट से चुनाव ल’ड़ेंगी क्योंकि नंदीग्राम में उनकी हा’र होती दिख रही है। उन्होंने ‘दीदी ओ दीदी…’ करके ममता पर तंज कसे थे. पीएम मोदी के इस तंज़ पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा भ’ड़की हुई नज़र आईं. उन्होंने गुरुवार को एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कहा कि ‘बंगाल में कुछ लोग होते हैं, जिन्हें ‘रौकेर छेले’ कहा जाता है.

जिसका अर्थ होता है वे लड़के, जो सड़क किनारे बैठकर आती-जाती हर महिला को ‘दीदी ए दीदी’ कहकर पुकारते हैं. प्रधानमंत्री भी वही कर रहे हैं…’ जब महुआ से पूछा गया कि क्या वो छीं’टाकशी करने की बात कर रही हैं, तो उन्होंने तुरंत कहा कि ‘इसे दूसरे संदर्भ में न लिया जाए. लेकिन क्या सुनने में वैसा ही नहीं लगता है?’ उन्होंने कहा, ‘पीएम लाखों लोगों की रैली में एक मौजूदा मुख्यमंत्री के लिए ‘दीद्दी, ओ दीद्दी’ बोलकर तंज कसते हैं.


क्या आप ऐसा बोलेंगे? क्या वो अपनी मां के लिए ऐसा बोलेंगे? अपनी बहन के लिए बोलेंगे? अपनी परित्यक्त पत्नी के लिए बोलेंगे? क्या वो किसी के लिए भी ऐसा बोलेंगे? ये सही कैसे है? क्या ऐसे प्रधानमंत्री यहां आएंगे और हमें आचार-विचार सिखाएंगे? ये प्रधानमंत्री एक मौजूदा मुख्यमंत्री के लिए सबसे घ’टिया लहजे का प्रयोग कर रहे हैं.’ बता दें कि पीएम मोदी के तंज़ पर टीएमसी ने नि’शाना साधते हुए ट्वीट कर लिखा कि, “पीएम मोदी 2024 में सुरक्षित सीट की तलाश करें, क्योंकि आपको वाराणसी में चु’नौती दी जाएगी”.

By Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.