फ़िलि’स्तीनी राष्ट्रपति ने ठु’कराया ट्रम्प का प्र’स्ताव, इज़’राइल के साथ…

January 31, 2020 by No Comments

अमेरिकी राष्ट्रपति के प्र’स्ताव को फ़िलि’स्तीन राष्ट्रपति महमूद अ’ब्बास ने सिरे से ख़ा’रिज कर दिया है। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इज़’राइल-फ़िलि’स्तीन विवा’द का समा;धान करने के लिए सभी के सामने पश्चिम एशिया योजना का न’क्शा रखा था। ये ख़ा’का रखते हुए हाल ही में ट्रंप ने कहा कि “यरुश’लम इज़’राइल की अवि’भाजित राजधानी रहेगी।”

ट्रंप और इज़’राइल के प्रधानमंत्री बेंजा’मिन नेत’न्याहू ने साथ खड़े होकर व्हाइट हाउस में अपनी बहुप्रतिक्षित इज़राइल-फ़िलि’स्तीन शांति योजना बयान की। उन्होंने कहा कि इज़’राइल ने विवा’द को ख’त्म करने के लिए एक बड़ा कद’म उठाया है।‌ ट्रंप ने कहा कि उनकी इस योजना का केंद्र यरुश’लम, इज़’राइल की अविभा’जित राजधानी होगी, बहुत अहम राजधानी”

आगे ट्रम्प ने कहा कि “इजरा’इल इस शहर पर अविभा’जित राजधानी के रूप में क’ब्जा काय’म रख सकता है साथ ही फल’स्तीन पूर्वी यरुश’लम को अपनी राजधानी घो’षित कर सकता है।” अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि “मेरी दृष्टि यथा;र्थवादी है और मैं दो-राष्ट्र का समा’धान प्रस्तुत करती है और फ़िलि’स्तीन की राजधानी के लिए पूर्वी यरु’शलम का प्रस्ताव रखा”

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “यह‌ फ़िलि’स्तीनियों के लिए आ’ख़री मौ’का हो सकता है।” पश्चिम एशिया शांति यो’जना ऐसे समय पेश की गई है जब ट्रम्प और बेंजा’मिन नेत’न्याहू दोनों ही अपने राजनी’तिक भविष्य के लिए लड़ रहे हैं। समाचार के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के इस प्रस्ताव को फ़िलि’स्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पूरी तरह से बर’खास्त कर दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *