पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर ध’र्म को लेकर काफी चर्चाएं होती रहती हैं। कभी लोग एक दूसरे के धर्म को लेकर टिप्पणी करते हैं तो कहीं आप’त्तिजनक तस्वीरें शेयर की जाती हैं। ऐसा ही कुछ पिछले साल एक मामले में देखने को मिला था। जहां इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) पर एक शख्स ने आप’त्तिजनक टिप्पणी की थी और कोशिश थी कि तनाव फैल जाए. उत्तर प्रदेश पुलि’स ने इस शख्स के खि’लाफ माम’ला दर्ज किया और व्यक्ति को तुरंत ही गिर’फ्तार भी कर लिया।

उत्तर प्रदेश के पुलि’स अधीक्षक कुंवर ज्ञानन्जय सिंह ने तब ये कहा था कि प्रदेश के मुफ्ती अब्दुल्लाह ने कस्बा नानपारा के गुड्डू वर्मा की शिका’यत की थी. मुफ्ती ने गुड्डू वर्मा पर हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) के बारे में अपमा’नजनक शब्द लिखने का आरो’प लगाया था। उनका कहना था कि गुड्डू वर्मा ने अपनी फेसबुक पोस्ट में हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) पर आपत्ति’जनक शब्दों का इस्तेमाल किया है, जिससे मु’स्लिम समुदाय के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।
Up police
वहीं उत्तर प्रदेश पुलि’स ने मुफ्ती अब्दुल्लाह की शिका’यत के आधा’र पर गुड्डू वर्मा के खि’लाफ मुकदमा भी दर्ज किया. इसके बाद पुलि’स ने आरो’पी को गिर’फ्तार भी कर लिया। इस मामले में प्रदेश के एएसपी ने बयान दिया था कि क़स्बा नानपारा में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सतर्कता बरती गई. बता दें कि यह कोई पहला माम’ला नहीं है जिसमें किसी ने हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) पर आपत्ति’जनक टिप्पणी दी हो।

इससे पहले भी ऐसे कई माम’ले सामने आ चुके हैं जहां पैगंबर हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) पर ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने जिस तरह से एक्शन लिया उसकी सराहना हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *