पंचायत चुनाव को लेकर CM योगी के मंत्री ने दिया बयान, 10 जनवरी को होगी..

January 6, 2021 by No Comments

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी रणनीति बनाने में जुट गये हैं. ई जिलों में कर्मचारियों की ड्यूटी को लेकर भी काम शुरू हो चुका है. फिलहाल उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीख का ऐलान होना अभी बाक़ी है. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अधिसूचना कब जारी होगी इसपर पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि पंचायत चुनाव सही समय पर हो यह सरकार की प्राथमिकता है।

ऐसा अनुमान है कि मार्च के अंतिम हफ़्ते या अप्रैल के पहले हफ्ते में चुनाव हो जाएंगे। आगे 21-21 दिन की अधिसूचना पर जिला पंचायतों के अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायतों के प्रमुखों का चुनाव सम्पूर्ण कराया जाएगा। कानपुर के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने कहा कि 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी। अभी आए सभी आवेदन का रिव्यु करके नाम जोड़े व घटाएं जाएंगे। सभी आवेदनों का वेरीफिकेशन किया जाएगा। आरक्षण को लेकर कमेटी लगातार सर्वे और रिव्यु करवा रही है। फरवरी में उसकी घोषणा भी कर दी जाएगी। स्थितियां अगर ठीक रही तो चुनाव मार्च में करवाया जाना प्रस्तावित है।

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 10 जनवरी एक अहम बैठक होने वाली है। उन्होंने कहा कि जिला पंचायतों का आरक्षण राज्य मुख्यालय से तय होता रहा है और इस बार भी ऐसे ही होगा बाकी ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत की सीटों का आरक्षण जिला मुख्यालय से ही तय किया जाएगा। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि इस बारे में शासनादेश जारी किया जाएगा, आरक्षण की प्रक्रिया के लिए अभी समय है। पंचायती राज विभाग इसी समय सीमा के आधार पर अपनी तैयारी कर रहा है। परिसीमन पूरा होने के बाद आरक्षण निर्धारण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

आपको बता दें कि पंचायतों में आरक्षण लागू करने के लिए राजस्व ग्रामों की जनसंख्या का आकलन किया जाएगा. पांच साल पहले चुनाव के समय ग्राम पंचायत की क्या स्थिति थी क्या थी और वर्तमान में क्या स्थिति है ? उसी आधार पर तय होगा कि उस ग्राम पंचायत की सीट किस प्रत्याशी के लिए आरक्षित होगी। इस बार पंचायत चुनाव में चार पदों के चुनाव एक साथ होने है। इसलिये मुरादाबाद के 15 हजार कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगने वाली है और प्रशासन ने सभी विभागों के कर्मचारियों के नाम और फोटो मंगवाने का काम शुरू कर दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *