मुम्बई: इस समय पूरी दुनिया में कोरोनावायर’स नाम की महामा’री ने लोगों को प्रभावित किया हुआ है. इस बी;मारी से हर इन्सान किसी न किसी प्रकार पीड़ि’त है. को’रोनावायर;’स से पूरे विश्व में 9 लाख से भी अधिक लोग पी’ड़ित हैं जबकि 46 हज़ार से अधिक लोगों की जान इस वाय’रस ने ले ली है. भारत में भी इस बी’मारी ने लोगों को अपनी चपे’ट में लिया है.भारत में अब तक 1834 लोग इस बीमा’री की चपेट में आ चुके हैं जबकि 45 लोगों की मौ’त इस बीमा’री से हो गई है.

इस बीच साल में होने वाले बड़े बड़े इवेंट्स पर ख़’तरा पड़ चुका है. ओलिंपिक 2020 को अगले साल के लिए टाल दिया गया है और अगले साल का प्रोग्राम भी घोषित कर दिया गया है. इस बीच बड़ी ख़बर है कि टेनिस के चार ग्रैंड स्लैम में से एक विम्बलडन को भी कैंसल कर दिया गया है. ऐसा दूसरे विश्व यु’द्ध के बाद पहली बार हुआ है. ब्रिटेन की राजधानी लंदन में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट को टेनिस का सबसे क्लासिक टूर्नामेंट माना जाता है.

आल इंग्लैंड क्लब ने इसको लेकर एक आपात’काल मीटिंग की और ये तय किया कि सन 2020 में होने वाले विम्बलडन को कैंसल कर देना ही उचित है. आपको बताएं कि ये टूर्नामेंट 29 जून से लेकर 12 जुलाई तक खेला जाना था. अगले बरस ये टूर्नामेंट 28 जून से शुरू होगा और 11 जुलाई तक चलेगा.ये टूर्नामेंट सबसे पहले 1877 में शुरू हुआ था. खेल के इतिहास में ऐसा सिर्फ़ दो अवसर पर हुआ जब ये खेल नहीं खेला गया.

एक पहले विश्व यु’द्ध के समय 1915 से 1918 के बीच और उसके बाद दूसरे विश्व यु’द्ध के दौरान 1940 से 1945 के बीच. आपको बता दें कि इन दोनों ही विश्व यु’द्ध में ब्रिटेन भी जं’ग में शामिल था. अब ये देखना है कि अमरीकी ओपन पर क्या फ़ैसला आता है. अमरीकी ओपन 31 अगस्त से 13 सितम्बर के बीच न्यूयॉर्क में होना है. साल में चार ग्रैंड स्लैम होते हैं. ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बल्डन और US ओपन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *