निकाह के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन, शादी के लिए अब होंगी ये शर्तें..

July 8, 2020 by No Comments

मुम्बई: कोरोना से सभी लोग परेशान है. पिछले कुछ समय में इसने अपनी रफ़्तार और तेज़ कर ली है. भारत में भी ये बीमारी तेज़ी से फैल रही है. इसी के चलते कोरो’ना संक्र’मण (Corona Infection) के हालात के साथ-साथ सामाजिक नियम कानून भी बदल रहे हैं। बताया जा रहा है कि कोरो’ना संक्र’मण से बचाव को मद्देनजर रखते हुए म’स्जिद कमेटी (Mosque Committee) ने निकाह करने के भी नई रूल बना दिये हैं। म’स्जिद कमेटी (Mosque Committee) ने नयी गाइडलाइन जारी की हैं और नई गाइडलाइंस के मुताबिक़ अब म’स्जिद में दोनों पक्षों के 20-20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। अगर इससे ज़्यादा लोग आए तो काज़ी निकाह (Nikah) नहीं कराएंगे।

कोरो’ना संक्र’मण के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे है और इस कोरो’ना संक्रम’ण का फैलाव के खतरे को देखते हुए म’स्जिद कमेटी (Mosque Committee) ने निकाह करने के लिए भी नए रूल्स बना दिये है। इन रूल्स के मुताबिक अब म’स्जिदों में होने वाले निकाह में दोनों पक्षों के 20-20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। और ये भी बताया जा रहा है कि अगर लोगों ने इस बात का पालन नहीं किये किया और इससे ज़्यादा लोग पहुंचे तो काज़ी निकाह नहीं पढ़ाएंगे।

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि म’स्जिद कमेटी (Mosque Committee) का कहना है कि अनलॉ’क के बाद और सावधान रहने की जरूरत है। क्यूंकि अभी कोरो’ना वायर’स का खत’रा ख’त्म नहीं हुआ है। और ना ही इसको ख’त्म करने की दवा इजाद हुई है, इसलिए निकाह के समय लोगों को इं’फेक्श’न की वजह से अभी साव’धानी बरतने की ज़रूरत है। और ये भी कहा कि निकाह में आने वाले सभी लोग कही न कही फिजिकली कनैक्ट हो ही जाते है और सामाजिक दूरी का भी पालन नही हो पाता है। इसी दौरान कोरो’ना संक्र’मण का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए म’स्जिद कमेटी ने सभी म’स्जिद समितियों को 6 ऐहम पॉइंट की एक गाइडलाइन जारी की है।

Tags: ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *